1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कांग्रेस ने गांधीजी का इस्तेमाल सत्ता के लिए किया, हमने उनका सपना साकार किया: BJP

कांग्रेस ने गांधीजी का इस्तेमाल सत्ता के लिए किया, हमने उनका सपना साकार किया: BJP

भाजपा सांसद ने सवाल किया कि महात्मा गांधी के असली उत्तराधिकारी कौन हैं? क्या ऐसे लोग हैं जिन्होंने उनका नाम लेकर 55 वर्षो तक सत्ता का सुख भोगा?

Reported by: Bhasha [Updated:06 Feb 2018, 4:20 PM IST]
bjp- India TV
bjp

नई दिल्ली: भाजपा ने आज आरोप लगाया कि कांग्रेस ने खुद को गांधीजी के उत्तराधिकारी के रूप में पेश करके सत्ता पर काबिज रहने का काम किया जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने साढ़े तीन वर्षो में स्वच्छता समेत अन्य विषयों पर उनके सपने को साकार करने का काम किया।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करते हुए भाजपा के राकेश सिंह ने कहा कि कुछ लोगों को बुरा लग सकता है लेकिन उन्होंने महात्मा गांधी के उत्तराधिकारी के रूप में 70 साल निकाल दिए, 55 वर्ष सत्ता में रहे लेकिन उनकी प्राथमिकता में ‘स्वच्छता’ का विषय कभी नहीं आया। आधी आबादी खुले में शौच जाने के लिये मजबूर थी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आने के बाद प्रधानमंत्री ने स्वच्छता के विषय पर जोर दिया, क्योंकि अगर हम विश्व में नेतृत्व की बात करते हैं तब स्वच्छता के मानदंडों पर खड़े हुए बिना ऐसा संभव नहीं है।

भाजपा सांसद ने सवाल किया कि महात्मा गांधी के असली उत्तराधिकारी कौन हैं? क्या ऐसे लोग हैं जिन्होंने उनका नाम लेकर 55 वर्षो तक सत्ता का सुख भोगा? या वो जिन्होंने पिछले साढ़े तीन वर्षो के दौरान स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाया और खुले में शौच से मुक्ति की पहल की?

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए सिंह ने कहा कि केवल गरीबी हटाने का नारा लगाने से गरीबी नहीं हटती है। आजादी के बाद इतने वर्षो तक गरीबों और पिछड़ों का वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया गया। यही कारण है कि आजादी के 70 वर्ष बाद भी लोग गरीबी से प्रभावित हैं, बड़ी संख्या में लोगों के सिर पर छत नहीं है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सरकारों की जिम्मेदारी होती है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार आने के बाद हमने पंडित दीनदयाल उपाध्यान के ‘अंत्योदय’ के भाव के साथ समाज के सबसे निचले पायदान पर खड़े लोगों को समानता, सम्मान दिलाने और उनका विकास सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

भाजपा सदस्य ने कहा कि बेघर लोगों को आवास मुहैया कराने के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की और 2022 तक हर परिवार को घर देने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने विश्व की सबसे सस्ती बीमा सुविधा शुरू की, गरीबों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने की पहल की, 15 हजार गांवों तक बिजली पहुंचाने का काम किया।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने के लिये ओबीसी विधेयक पेश किया लेकिन कांग्रेस ने इसे लेकर राजनीति की। इसी प्रकार से मुस्लिम महिलाओं एवं बहनों को सम्मान एवं समानता का हक दिलाने के लिये तीन तलाक के संबंध में भी विधेयक पेश किया लेकिन कांग्रेस एवं कुछ अन्य दलों के कारण यह राज्यसभा से पारित नहीं हो सका।

राकेश सिंह ने कहा कि हमारी सरकार ने ‘आयुष्मान’ योजना पेश की जिससे 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य संबंधी लाभ होगा। कृषि एवं किसानों के कल्याण के लिये व्यापक कदम उठाए गए, साथ ही खेती को लाभकारी बनाने की पहल की गई। हमारी विदेश नीति के कारण दुनिया में भारत का मान बढ़ा है और सैनिकों के कल्याण के लिए ‘वन रैंक, वन पेंशन’ पर भी मोदी सरकार ने अमल किया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: कांग्रेस ने गांधीजी का इस्तेमाल सत्ता के लिए किया, हमने उनका सपना साकार किया: BJP
Write a comment