1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मनोहर पार्रिकर को नम आंखों से अंतिम विदाई, अंतिम यात्रा में शामिल हुए हजारों लोग

मनोहर पार्रिकर को नम आंखों से अंतिम विदाई, अंतिम यात्रा में शामिल हुए हजारों लोग

पर्रिकर के निधन के बाद केंद्र सरकार ने 18 मार्च को राष्ट्रीय शोक का ऐलान कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 18, 2019 22:40 IST
Narendra Modi- India TV
Image Source : PTI Narendra Modi

पणजी: गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार को निधन हो गया। वह अग्नाशय के कैंसर से जूझ रहे थे। पर्रिकर के निधन के बाद केंद्र सरकार ने 18 मार्च को राष्ट्रीय शोक का ऐलान कर दिया है। सोमवार को सुबह 11 बजे हुई कैबिनेट बैठक में पर्रिकर को श्रद्धांजलि दी गई। कैबिनेट की बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर्रिकर को श्रद्धांजलि देने गोवा के लिए रवाना हो गए। गोवा पहुंचकर प्रधानमंत्री ने पर्रिकर को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान वह भावुक भी हो गए। PM मोदी ने पर्रिकर के परिजनों से भी मुलाकात की। 

इससे पहले सुबह 9.30 बजे से 10.30 बजे पणजी में स्थित भारतीय जनता पार्टी के दफ्तर में पर्रिकर के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। इसके बाद पर्रिकर के पार्थिव शरीर को कला अकादमी लाया गया, जहां पर शाम 4.00 बजे तक आम लोग अपने चहेते नेता को श्रद्धांजलि दे सकेंगे। मीरामार में शाम 5 बजे अंतिम संस्कार किया जाएगा। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह शाम को पर्रिकर के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। गोवा में 18 मार्च से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया है। इस दौरान पूरे प्रदेश में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

मुख्य अपडेट-

05:35 PM: नोहर पार्रिकर को जनता ने नम आंखों से अंतिम विदाई दी।

05:31 PM: मनोहर पार्रिकर के अंतिम संस्कार की क्रिया शुरू, अंतिम यात्रा में शामिल हुए हजारों लोग।

05:23 PM: थोड़ी देर में SAG ग्राउंड में मनोहर पार्रिकर के अंतिम संस्कार की क्रिया होगी शुरू, अंतिम यात्रा में शामिल हुए हजारों लोग।

05:00 PM: सादगी, शुचिता, कर्तव्यनिष्ठा, जिजीविषा, ईमानदारी, जिंदादिली, सेवा, समर्पण, जुझारूपन व अनुशासन का दूसरा नाम #ManoharParikkar है। विनम्र श्रद्धांजलि। ॐ शांति: केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन

04:00 PM: SAG ग्राउंड में मनोहर पार्रिकर का अंतिम संस्कार होगा। गोवा के मुख्यमंत्री की अंतिम शव यात्रा में हजारों लोग शामिल। 

03:22 PM: 

02:39 PM: श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी ने पर्रिकर के दोनों बेटों से मुलाकात की। वह काफी देर तक उनके आगे मौन खड़े रहे।

02:31 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा पहुंचकर दिवंगत सीएम मनोहर पर्रिकर को श्रद्धांजलि दी।

02:04 PM: मनोहर पर्रिकर को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोवा पहुंचे।

01:56 PM:कर्नाटक के कालबुर्गी में रैली के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं ने गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के शोक में 2 मिनट का मौन रखा।

11:16 AM: गोवा में दिवंगत सीएम मनोहर पर्रिकर को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों का लगा तांता।

10:41 AM: गोवा की राजधानी पणजी में स्थित भारतीय जनता पार्टी के दफ्तर लाया गया दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का पार्थिव शरीर। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

10:13 AM: गोवा में भारतीय जनता पार्टी के दफ्तर की तस्वीर। मनोहर पर्रिकर के पार्थिव शरीर को पणजी स्थित इसी कार्यालय में लाया जाएगा।

09:50 AM: गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के पार्थिव शरीर को पणजी स्थित उनके आवास से बीजेपी ऑफिस लेकर जाया जा रहा है।

09:02 AM: पणजी में गोवा के दिवंगत सीएम मनोहर पर्रिकर के आवास पर उनकी अंतिम यात्रा की तैयारियां की जा रही हैं।


पर्रिकर के निधन के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण समेत देश की कई गणमान्य हस्तियों ने शोक प्रकट किया है। उन्हें एक ऐसे शख्स के रूप में याद किया जा रहा है जो सादगी और कर्मठता की प्रतिमूर्ति थे। पर्रिकर अपने पीछे दो बेटे छोड़ गए हैं। उनके दोनों बेटे राजनीति से दूर हैं। उनके बेटे उत्पल पेशे से इंजिनियर हैं जबकि अभिजीत खुद का बिजनस करते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment