1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मोदी सरकार 2.0: 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, वीरेन्द्र कुमार बने प्रोटेम स्पीकर, दो दिन तक शपथ लेंगे सभी सांसद

मोदी सरकार 2.0: 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, वीरेन्द्र कुमार बने प्रोटेम स्पीकर, दो दिन तक शपथ लेंगे सभी सांसद

17वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की आज शुरुआत हो गई। सत्र की शुरुआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को सात बार सांसद रहे वीरेन्द्र कुमार को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई। इसके बाद सभी सांसदों को शपथ दिलाने का कार्यक्रम शुरू हुआ है। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 17, 2019 17:08 IST
लोक सभा सत्र - India TV
Image Source : पीटीआई लोक सभा सत्र 

17वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की आज शुरुआत हो गई। सत्र की शुरुआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को सात बार सांसद रहे वीरेन्द्र कुमार को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई। इसके बाद सभी सांसदों को शपथ दिलाने का कार्यक्रम शुरू हुआ है। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण की। इसके बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी सहित अन्‍य कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की। लोकसभा के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सासदों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम सोमवार और मंगलवार को पूरे दिन चलेगा। नवगठित लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा।

लगे मोदी मोदी के नारे 

शपथ लेने के लिए जैसे ही प्रधानमंत्री का नाम पुकारा गया सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया जबकि भाजपा के कई सदस्यों ने ‘‘मोदी..मोदी’’ और ‘‘भारत माता की जय’’ के नारे लगाये। मोदी ने सदन के नेता होने के कारण सबसे पहले शपथ ली। उन्होंने हिन्दी में शपथ ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रसायन एवं उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी शपथ ली। 

बुधवार को चुना जाएगा नया स्‍पीकर 

संसद में बुधवार को नए स्‍पीकर का चयन होगा, जिसके बाद वीरेन्द्र कुमार का प्रोटेम स्पीकर का कार्यकाल समाप्‍त हो जाएगा। कुमार ने भाजपा के टिकट पर मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से लोकसभा चुनाव जीता है।वीरेंद्र कुमार मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री तथा अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री थे। वह मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से 7 बार सांसद रहे हैं। 

5 जुलाई को पेश होगा बजट 

26 जुलाई को समाप्त होने वाले सत्र में 30 बैठकें होंगी। पहले दो दिन लोकसभा के सभी सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे। लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 19 जून को होगा और अगले दिन दोनों सदनों के संयुक्त सत्र की बैठक में राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा। बजट पांच जुलाई को पेश किया जाएगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment