1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. लोकसभा में नहीं लाया जा सका मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, सदन की कार्यवाही स्थगित

लोकसभा में नहीं लाया जा सका मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, सदन की कार्यवाही स्थगित

तेलुगू देशम पार्टी (TDP) और वाईएसआर कांग्रेस ने शुक्रवार को लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करना चाहा लेकिन भारी हंगामे के कारण इसे लाया नहीं जा सका।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:16 Mar 2018, 5:06 PM IST]
Loksabha adjourn- India TV
Image Source : PTI Loksabha adjourn

नई दिल्ली: तेलुगू देशम पार्टी (TDP) और वाईएसआर कांग्रेस ने शुक्रवार को लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करना चाहा लेकिन भारी हंगामे के कारण इसे लाया नहीं जा सका। शोर-शराबे के बीच लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। TDP के थोडा नरसिंहम और वाईएसआर कांग्रेस के वाई.वी. सुब्बा रेड्डी ने लोकसभा अध्यक्ष को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था।

सदन में अन्नाद्रमुक और तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के सदस्य अध्यक्ष के आसन के पास आ गए थे जबकि कांग्रेस, वामदल और कुछ अन्य दलों के सदस्य अपनी-अपनी सीट पर खड़े हो गए।  अध्यक्ष ने कहा कि यह उनकी जिम्मेदारी है कि वह अविश्वास प्रस्ताव को रखें लेकिन वह शोरगुल के बीच ऐसा नहीं कर सकती हैं। उन्होंने सदस्यों से अपनी-अपनी सीट पर वापस लौटने का आग्रह किया। 

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा, "मेरी जिम्मेदारी है कि मैं सदन को इससे अवगत कराऊं। अगर सदन में शांति नहीं होगी तो मैं प्रस्ताव का समर्थन करने वालों को गिन नहीं पाउंगी।" लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद इसे स्वीकार करने के लिए कम से कम 50 सदस्यों की आवश्यकता होती है जिसके बाद इस पर वोटिंग कराई जाती है। अध्यक्ष ने कहा कि सदन में सुव्यवस्था नहीं है, इसलिए वह अविश्वास प्रस्ताव नहीं ला सकतीं। उन्होंने दिनभर के लिए सदन को स्थगित कर दिया।

सत्रावकाश के बाद बजट सत्र का यह दूसरा सप्ताह है जब बैंकिंग धोखाधड़ी और आंध्र प्रदेश को विशेष आर्थिक दर्जा दिलाने की मांग जैसे मुद्दों को लेकर सदन में गतिरोध बना हुआ है। लोकसभा में लगातार 10वें दिन कामकाज नहीं हो पाया। हालांकि सरकार सदन में बजट के अलावा कुछ और विधेयकों को पारित करवाने में कामयाब रही है। 

TDP ने शुक्रवार को भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से अलग होने की घोषणा की और कहा कि वह पार्टी मोदी सरकार के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। वाई. वी. सुब्बा रेड्डी और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को सकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की घोषणा की थी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: लोकसभा में नहीं लाया जा सका मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, सदन की कार्यवाही स्थगित
Write a comment