1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. 16वीं लोकसभा के अंतिम भाषण में पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कही ये पांच बड़ी बातें

16वीं लोकसभा के अंतिम भाषण में पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कही ये पांच बड़ी बातें

पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि हम सुनते थे कि संसद में भूकंप आएगा। लेकिन कोई भूकंप नहीं आया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 13, 2019 17:30 IST
PM Narendra Modi Speech In Loksabha- India TV
Image Source : PTI PM Narendra Modi Speech In Loksabha

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16वीं लोकसभा के आखिरी सत्र में विदाई भाषण के दौरान जहां मुलायम सिंह द्वारा दोबारा पीएम बनने की कामना पर उन्हें धन्यवाद दिया वहीं सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तंज भी कसा। पीएम मोदी ने राहुल गांधी के उस बयान का जिक्र किया जब उन्होंने कहा था कि वे बोलेंगे तो संसद में भूकंप आएगा। 

पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि हम सुनते थे कि संसद में भूकंप आएगा। लेकिन कोई भूकंप नहीं आया। दरअसल राहुल गांधी ने नोटबंदी के बाद कहा था कि अगर वे संसद में बोलेंगे तो भूकंप आ जाएगा। आज मोदी के सामने अच्छा मौका था और उन्होंने राहुल गांधी का नाम लिए बगैर उनपर तंज कसा और कहा कि कोई भूकंप नहीं आया। मोदी ने कहा, 'हवाई जहाज उड़ाए गए, लेकिन लोकतंत्र की मर्यादा इतनी ऊंची है कि कोई हवाई जहाज उस ऊंचाई तक नहीं जा पाया।'

वहीं लोकसभा में राहुल गांधी द्वारा पीएम मोदी के पास जाकर उनसे गले मिलने की घटना का भी जिक्र पीएम मोदी ने अपने भाषण में किया। उन्होंने इशारों-इशारों में कहा कि पहली बार गले मिलना और गले पड़ने का फर्क पता चला। 

वहीं राहुल गांधी द्वारा सदन में आंख मारने वाली घटना का भी उल्लेख पीएम मोदी ने किया और कहा कि पहली बार सदन में आंखों की गुस्ताखियां देखी।

पीएम मोदी ने टीडीपी सांसद रेणुका चौधरी द्वारा सदन में जोर-जोर से हंसने की घटना का भी जिक्र करते हुए उसे एक अट्टाहास बताया। हालांकि पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहीं रेणुका चौधरी का नाम नहीं लिया। आपको बता दें कि राज्यसभा में रेणुका चौधरी द्वार पीएम मोदी के भाषण के दौरान जोर-जोर से हंसने पर सभापति ने उन्हें टोका था और ऐसा करने से मना किया था। तब पीएम मोदी ने कहा था कि सभापति जी रेणुका जी को हंसने से मत रोकिए। रामायण सीरियल के बाद पहली बार तो ऐसी हंसी सुनने को मिली है। 

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि इस सरकार ने 1400 से ज्यादा कानून खत्म किए। 16वीं लोकसभा में बहुत काम किया बहुत काम बाकी है और उसके लिए मुलायम सिंह ने आशीर्वाद दे दिया है। आपको बता दें कि मुलायम सिंह ने अपने भाषण में पीएम मोदी के दोबारा पीएम बनने की कामना की है और बधाई भी दी है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban