1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. 'किंगमेकर' मायावती शुगर मिल मामले में जांच के घेरे में

'किंगमेकर' मायावती शुगर मिल मामले में जांच के घेरे में

राज्य सरकार ने 21 सरकारी शुगर मिल की बिक्री मामले की जांच की संस्तुति कर दी है। सीबीआई ने नौ अप्रैल को दस्तावेजों की जांच और इस मामले में 25 अप्रैल को त्वरित जांच के लिए मामला दर्ज किया है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 19, 2019 6:40 IST
'किंगमेकर' मायावती शुगर मिल मामले में जांच के घेरे में- India TV
'किंगमेकर' मायावती शुगर मिल मामले में जांच के घेरे में

नई दिल्ली: चुनाव के इस मौसम में त्रिशंकु लोकसभा की स्थिति बनी तो बसपा प्रमुख मायावती को एक किंगमेकर के तौर पर देखा जा रहा है इसिलिए भाजपा विरोधी मोर्चे की संभावना तलाशने के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के प्रतिनिधि चंद्रबाबू नायडू ने मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कई करोड़ रुपये के शुगर मिल घोटाले में बसपा नेताओं की संलिप्तता की जांच में जुटी है।

Related Stories

सीबीआई की भ्रष्टाचार रोधी यूनिट की लखनऊ शाखा सरकारी चीनी मिल को औने-पौने दाम में निजी कंपनी को बेचने के मामले में जांच कर रही है। मायावती के मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान इस शुगर मिल को बेचा गया था। सूत्रों के अनुसार केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में दस्तावेजी सबूत जुटाए हैं और जल्द ही मायावती सरकार (2007-12) में शामिल रहे प्रमुख लोगों से पूछताछ की जा सकती है। 

उत्तर प्रदेश सरकार में सचिव भगवान स्वरूप ने सीबीआई को चार अप्रैल को पत्र लिखकर शुगर मिल मामले की जांच तत्काल शुरू करने की बात कही है। राज्य सरकार ने 21 सरकारी शुगर मिल की बिक्री मामले की जांच की संस्तुति कर दी है। सीबीआई ने नौ अप्रैल को दस्तावेजों की जांच और इस मामले में 25 अप्रैल को त्वरित जांच के लिए मामला दर्ज किया है। 

सूत्रों का कहना है कि इस घोटाले की सीबीआई जांच दो भागों में बंटी होगी। एक में निजी कंपनी द्वारा गलत दस्तावेज पेश कर कम दाम में शुगर मिल खरीदने पर केंद्रित होगी, वहीं दूसरे हिस्से में यूपी स्टेट शुगर कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा 21 शुगर मिल की बिक्री प्रक्रिया में आपराधिक नीयत पर जांच होगी। दूसरे भाग की जांच से मायावती और उनके सहयोगियों सतीश चंद्र मिश्रा पर असर हो सकता है। मिश्रा मायावती सरकार में अहम भूमिका निभाते रहे हैं।

बसपा हालांकि इस मामले में अपने पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी पर इन शुगर मिलों को बेचने का आरोप लगाती रही है। नसीमुद्दीन को मायावती ने 2017 में पार्टी विरोधी गतिविधियों में बर्खास्त कर दिया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment