1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि का निधन, पूरे राज्य में शोक की लहर, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया शोक

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का 94 साल की उम्र में निधन, पूरे राज्य में शोक की लहर, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया शोक

Read In English

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओर डीएमके पार्टी के अध्यक्ष एम. करुणानिधि का चेन्नई के कावेरी अस्पताल में निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे। करुणानिधि लंबे अर्से से बीमार चल रहे थे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 08, 2018 0:08 IST
तमिलनाडु के पूर्व...- India TV
तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का निधन

नई दिल्ली: तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री और द्रविड़ मुनेत्र कडगम (द्रमुक) अध्यक्ष एम. करुणानिधि का चेन्नई के कावेरी अस्पताल में निधन हो गया। वे 94 साल के थे। मंगलवार शाम 6 बजकर 10 मिनट पर उन्होंने आखिरी सांस ली। करुणानिधि पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम राजनेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है। एम. करुणानिधि का पार्थिव शरीर  कावेरी अस्पताल से उनके घऱ गोपालापुरम ले जाया जाया गया है। इसके बाद पार्थिव शरीर को लोगों के दर्शन के लिए राजाजी हाल में रखा जाएगा। जानकारी के मुताबिक, करुणानिधि का अंतिम संस्कार बुधवार को होगा। उधर, मरीना बीच पर करुणानिधि के अंतिम संस्कार के लिए सरकार द्वारा जमीन नहीं दिए जानेपर डीएमके समर्थक नाराज हो गए और कावेरी अस्पताल के बाहर जमकर हंगामा किया। वहीं डीएमके ने करुणानिधि का अंतिम संस्कार मरीना बीच पर करने के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। खबर लिखे जाने तक (रात 12 बजे ) मद्रास हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस के घर पर इस मामले की सुनवाई चल रही थी।

 इससे पहले मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया गया था कि करुणानिधि की हालत बेहद नाजुक है। अधिकतम चिकित्सीय मदद के बावजूद उनके महत्वपूर्ण अंगों की स्थिति बिगड़ती जा रही है।’94 वर्षीय करुणानिधि गत 10 दिनों से यहां कावेरी अस्पताल में भर्ती थे। डॉक्टरों की टीम उनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रख रही थी। वहीं अस्पताल के बाहर करुणानिधि के समर्थकों की भारी भीड़ जमा थी।लोगों की आंखों में आंसू थे और अपने हाथों में करुणानिधि की तस्वीर लिए हुए थे।

LIVE UPDATES:

  • चीफ जस्टिस के घर पर सुनवाई जारी, डीएमके के वकील और महाधिवक्ता भी  कार्यवाहक चीफ जस्टिस के घर पर मौजूद (रात 12 बजे)
  • करुणानिधि के अंतिम संस्कार को लेकर DMK की अर्जी पर मद्रास हाईकोर्ट में थोड़ी देर में सुनवाई

  • जयललिता जी की भांति ही करुणानिधि भी तमिल जनता की आवाज थे। उस आवाज को मरीना बीच पर जगह पाने का हक है। मुझे विश्वास है कि तमिलनाडु के मौजूदा नेता दुख की इस घड़ी में उदारता का परिचय देंगे-राहुल गांधी

  • फिल्म अभिनेता रजनीकांत ने कहा कि तमिलनाडु सरकार को करुणानिधि का अंतिम संस्कार अन्ना मेमोरियल के पास करने के लिए कदम उठाए। यह करुणानिधि का सर्वोच्च सम्मान होगा।

  • एमके स्टालिन ने डीएमके समर्थकों से संयम बरतने की अपील की
  • करुणानिधि का पार्थिव शरीर कावेरी अस्पताल से घऱ ले जाया जा रहा है

  • डीएमके समर्थकों ने नारेबाजी करते हुए बैरीकेड्स को गिराया​, हंगामा किया, पुलिस ने हंगामा करनेवालों को काबू में किया

  • ​डीएमके समर्थकों ने कावेरी अस्पताल के बाहर किया हंगामा, मरीना बीच पर समाधि के लिए जमीन की मांग सरकार द्वारा नहीं माने जाने से नाराज 
  • डीएमके ने मरीना बीच पर अंतिम संस्कार की मांग की, राज्य सरकार ने मरीना बीच पर जगह देने से इनकार किया
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद और मुकुल वासनिक कल चेन्नई जाएंगे
  • लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जताया शोक, कहा- वे एक महान नेता थे, समाज के वंचित वर्ग के लिए काम उन्होंने काम किया, उनके निधन से देश को बड़ा नुकसान हुआ है।
  • करुणानिधि के निधन पर ममता बनर्जी ने जताया शोक, कहा- 'तमिलनाडु ने पिता जैसा नेता खो दिया'
  • पीएम मोदी कल चेन्नई जाएंगे, करुणानिधि को देंगे श्रद्धांजलि

  • करुणानिधि के निधन के बाद तमिलनाडु में 7 दिनों का राजकीय शोक
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी करुणानिधि के निधन पर जताया शोक
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करुणानिधि के निधन पर शोक जताया
  • ​शाम 6 बजकर 10 मिनट पर करुणानिधि ने अंतिम सांस ली
  • कावेरी अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ अरविंदन सेल्वाराज ने एक बुलेटिन में कहा, ‘‘पिछले कुछ घंटों में कलैंइगर एम करूणानिधि की नाजुक हालत में काफी गिरावट आयी है। अधिकतम चिकित्सीय मदद के बावजूद उनके महत्वपूर्ण अंगों की स्थिति बिगड़ती जा रही है।’’उन्होंने कहा, ‘‘उनकी हालत बेहद नाजुक और अस्थिर है।’’ 

  • कावेरी अस्पताल ने बयान जारी कर बताया-करुणानिधि की हालत बेहद नाजुक

  • करूणानिधि का इलाज जारी, सर्मथक कावेरी अस्पताल के बाहर इक्ट्ठा हुए।
  • करूणानिधि की बेटी और डीएमके लीडर कनिमोझी अस्पताल के बाहर खड़े हुए लोगों से मिली।

इस बीच द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की है। अधिकारियों ने बताया कि करूणानिधि के बेटे एम के स्टालिन ने मुख्यमंत्री के. पालीस्वामी से उनके आवास पर मुलाकात की और कुछ देर उनके साथ अकेले रहे। मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने भी शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक की और स्थिति की समीक्षा की।  पुलिस महानिदेशक टी.के.राजेंद्रन ने एक परिपत्र जारी कर सभी पुलिस अधीक्षकों, शहर के पुलिस आयुक्तों व अन्य को अपने मातहत अधिकारियों निर्देश देने को कहा कि वे बिना देरी के वर्दी में तत्काल रिपोर्ट करें। क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षकों को जरूरत के अनुसार कार्यबल का इस्तेमाल करने को कहा गया है। पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे 94 वर्षीय करुणानिधि को बढ़े रक्तचाप के बाद 28 जुलाई को कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

94 साल के करुणानिधि द्रमुक के सबसे बड़े नेता हैं। पार्टी के संस्थापक अन्नादुरई की मौत के बाद करुणानिधि पार्टी प्रमुख बने। वो तमिलनाडु के 5 बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। करीब 50 साल पहले 1969 में करुणानिधि पहली बार तामिलनाडु के सीएम बने थे और आखिरी बार 2003 में।

करुणानिधि का सियासी सफर तब तक अधूरा रहता है जब तक उसमें फिल्मों का जिक्र न हो। आज अगर उन्हें एक सियासतदां के तौर पर समर्थक प्यार करते हैं तो एक जमाना था जब उन्हें लोग सुपरहिट फिल्मस्टार की तरह चाहते थे।

करुणानिधि तमिल फिल्मों के पटकथा लेखक रहे हैं। वो 75 से ज्यादा फिल्मों में पटकथा लिख चुके हैं। विरोधी का आरोप है कि करुणानिधि ने तामिल सिनेमा का इस्तेमाल सियासी विचार के लिए किया था। 1952 में पर्दे पर आई पराशक्ति लेखक के तौर पर करुणानिधि की बड़ी हिट फिल्म थी। रुढ़िवादी हिंदुओं के विरोध के बावजूद फिल्म को जबरदस्त कामयाबी मिली थी।

(यह खबर रात 12 बजे तक अपडेट हुई है)

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv