1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कर्नाटक संकट: विश्वासमत पर फैसला सोमवार तक के लिए टला

कर्नाटक संकट: विश्वासमत पर फैसला सोमवार तक के लिए टला

मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली 14 महीने पुरानी गठबंधन सरकार का भविष्य तय करने वाले विश्वास प्रस्ताव पर गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में मतदान नहीं हो सका।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 19, 2019 21:10 IST
कर्नाटक विधानसभा- India TV
Image Source : PTI कर्नाटक विधानसभा

बेंगलुरु: मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली 14 महीने पुरानी गठबंधन सरकार का भविष्य तय करने वाले विश्वास प्रस्ताव पर गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में मतदान नहीं हो सका। दरअसल, सत्ताधारी गठबंधन और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों के बीच आरोप-प्रत्यारोप व हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही को शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। वहीं, बीजेपी के सदस्यों ने सदन के अंदर रातभर ‘धरना’ दिया। शुक्रवार को भी कर्नाटक का सियासी नाटक जारी रहने की पूरी उम्मीद है, इसलिए पल-पल के अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहें:

Live updates : Karnataka political crisis live updates

Auto Refresh
Refresh
  • 8:29 PM (IST)

    विश्वासमत पर फैसला सोमवार तक के लिए टला। सोमवार 11 बजे तक के लिए स्थगित की गई कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही।

  • 8:23 PM (IST)

    भाजपा के कर्नाटक अध्यक्ष और सूबे के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने स्पीकर को चेयर पर बुलाने की मांग की। स्पीकर ने कहा था कि 8 बजे वो वोटिंग के बारे में या फिर सदन की कार्यवाही को आगे बढ़ाने पर फैसला करेंगे।

    bs yediurappa

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा

  • 8:07 PM (IST)

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा – स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि वो 8 बजे लौटेंगे। वो कहां हैं?

  • 8:03 PM (IST)

    कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा, “हम आपका सम्मान करते हैं स्पीकर सर। गवर्नर के आखिरी पत्र में आज ही वोटिंग के निर्देश दिए गए हैं। हमारे विधायक देर रात तक शांति से बैठेंगे। इसमें जितना समय लग रहा है लगने दीजिए और इसका मतलब यह भी होगा कि हम राज्यपाल के दिशा निर्देशों का सम्मान कर सकते हैं।”

  • 7:43 PM (IST)

    कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेश्वारा ने कहा, “हमने दो प्रमुख मुद्दों को लेकर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। राजनीतिक दलों को अपने विधायकों को व्हिप जारी करने का अधिकार है और यह किसी भी कोर्ट द्वारा छिना नहीं जा सकता। जब सदन में सत्र चल रहा होता है, तो राज्यपाल विश्वास मत के लिए दिशा निर्दश या डेड लाइन जारी नहीं कर सकते।”

  • 7:35 PM (IST)

    कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट, जनता और सदन को सूचना देना चाहता हूं कि किसी भी विधायक ने मुझे सुरक्षा देने से संबंधित पत्र नहीं भेजा। मुझे नहीं पता अगर उन्होंने सरकार को लिखा हो तो। अगर उन्होंने किसी सदस्य को जानकारी दी हो कि वो सदन से सुरक्षा कारणों की वजह से दूर हैं तो वो लोगों की आखों में धूल झोंक रहे हैं।”

  • 7:07 PM (IST)

    कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पना ने स्पीकर से आज ही फ्लोर टेस्ट करवाने का किया अनुरोध और राज्यपाल के निर्देश का सम्मान करने को कहा।

    B S Yeddyurappa

    Former Karnataka chief minister & BJP State President B S Yeddyurappa during the assembly session at Vidhana Soudha in Bengaluru.

     

  • 7:03 PM (IST)

    फ्लोर टेस्ट से बचना असंभव है। हम सोमवार को फ्लोर टेस्ट देंगे। - कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया

    Siddaramaiah

    Former Chief Minister and Congress JD(S) coordination committee chairman Siddaramaiah with party MLAs.

  • 6:56 PM (IST)

    B S Yeddyurappa

     Former Karnataka chief minister and BJP State President B S Yeddyurappa speaks during the assembly session at Vidhana Soudha in Bengaluru.

    विचार-विमर्श काफी हो चुका है, मैं इसे (विश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया को) आज समाप्त करना चाहता हूं। शीर्ष पद पर आसीन व्यक्ति तमाम संदेहों से परे होना चाहिए, मुझ पर कार्यवाही को खींचने के आरोप नहीं लगाए जा सकते: अध्यक्ष

    कांग्रेस-जद(एस) के सदस्यों ने सोमवार या मंगलवार तक सदन की कार्यवाही स्थगित किए जाने की मांग की, जिस पर अध्यक्ष ने कहा, ‘‘नहीं, नहीं।... मुझे दुनिया का सामना करना है।’’ 

    भाजपा नेता सुरेश कुमार ने कहा कि यदि कार्यवाही को लंबा खींचा गया तो विश्वास मत की शुचिता समाप्त हो जाएगी, उन्होंने प्रक्रिया शुक्रवार को ही पूरी किए जाने पर जोर दिया। 

    (भाषा)

  • 6:52 PM (IST)

    कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने कहा, “अगर बागी विधायक मुझसे सुरक्षा मांगने के लिए संपर्क करेंगे, तो मैं उन्हें सुरक्षा दूंगा। उन्होंने मुझे अभी तक संपर्क नहीं किया।”

     KR Ramesh Kumar

    Karnataka Assembly Speaker KR Ramesh Kumar speaks during an Assembly session at Vidhana Soudha in Bengaluru on Friday.

  • 6:32 PM (IST)

    विधानसभा में बोलते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि सभी सदस्यों को फ्लोर पर बोलने का अवसर मिलना चाहिए। विधायक अपने विधानसभा क्षेत्रों में जाना चाहते हैं। हम हम सोमवार को सत्र का समापन करेंगे।

  • 5:49 PM (IST)

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भी सर्वोच्च न्यायालय का रुख किया। राज्यपाल के उस पत्र को दी चुनौती जिसमें उन्हें आज दोपहर 1.30 बजे विश्वास मत पूरा करने के लिए कहा था।

  • 4:49 PM (IST)

    कुमारस्वामी ने कर्नाटक विधानसभा मे कहा कि मैं फ्लोर टेस्ट का निर्णय आपके ऊपर (स्पीकर) छोड़ता हूं। यह दिल्ली द्वारा निर्देशित नहीं किया जाना चाहिए। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि राज्यपाल द्वारा भेजे गए पत्र से मेरी रक्षा करें।

  • 4:47 PM (IST)

    कर्नाटक विधानसभा में सीएम कुमारस्वामी ने कहा, “मैं राज्यपाल का सम्मान करते हूं। लेकिन राज्यपाल के दूसरे पत्र ने मुझे पीड़ा पहुंचाई है। उन्हें खरीद फरोख्त के बारे में महज 10 दिन पहले पता चला? इस दौरान सीएम कुमारस्वामी ने कथित तौर पर बीएस येदियुरप्पा के पीए संतोष की स्वतंत्र विधायक एच। नागेश के साथ एक विमान में सवार हुए तस्वीरें भी दिखाईं।)

  • 3:39 PM (IST)

    राज्यपाल ने फ्लोर टेस्ट के लिए दूसरी समय सीमा जारी की। राज्यपाल वजुभाई वाला ने सीएम कुमारस्वामी को शाम 6 बजे से पहले बहुमत साबित करने के लिए कहा।

  • 3:30 PM (IST)

    कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। राव ने अपनी याचिका में दावा किया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश (विद्रोही विधायकों पर) ने अपने विधायकों को व्हिप जारी करने के पार्टी के अधिकार का उल्लंघन किया है।

  • 3:30 PM (IST)

    आर अशोक ने आगे कहा कि उनके सिद्धांत कहां थे, जब उन्होंने अपने पहले वाले गठबंधन को धोखा दिया था। होटल के ठहरने, हवाई किराया, लोगों को इधर-उधर लाने-ले जाने के लिए किसने भुगतान किया? अचानक वे सिद्धांतों के बारे में सोच रहे हैं।

  • 3:27 PM (IST)

    भारतीय जनता पार्टी के आर अशोक ने कहा, “हमें अध्यक्ष पर भरोसा है कि वो सही निर्णय लेंगे। हॉर्स ट्रेडिंग को लेकर कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोप थोड़े विचित्र हैं। यह कौन सी नकली धार्मिकता है? हर एक को आश्चर्य होता है कि ये सिद्धांत कहां थे जब उन्होंने राज्यसभा चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग की थी।”

  • 3:16 PM (IST)

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, “कोलार विधायक श्रीनिवास गौड़ा (जेडीएस) ने विधानसभा में आरोप लगाया कि उन्हें भाजपा द्वारा 5 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी। हम उनके खिलाफ विशेषाधिकार के उल्लंघन का प्रस्ताव ला रहे हैं।”

     

  • 2:22 PM (IST)

    कांग्रेस नेता सिद्धारमैया बोले, '20 विधायक सदन से गायब हैं, चर्चा अभी पूरी नहीं हुई है। मुझे लगता है कि विश्वास मत पर चर्चा सोमवार होगी।'

  • 2:21 PM (IST)

    आप रेवन्ना (सीएम के भाई और मंत्री) पर नींबू लाने के लिए आरोप लगा रहे हैं। आप हिंदू संस्कृति में विश्ववास करते हैं और उनपर आरोप लगा रहे हैं। वह नींबू लेकर मंदिर जाते हैं, लेकिन आप उनपर काला जादू का आरोप लगा रहे हैं। क्या काले जादू से सरकार बचाना संभव है: कर्नाटक सीएम कुमारस्वामी

  • 2:20 PM (IST)

    कर्नाटकः राज्यपाल वजुभाईवाला की डेडलाइन खत्म, विधानसभा में नहीं हुआ विश्वासमत परीक्षण।

  • 2:19 PM (IST)

    मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने शुक्रवार को साफ कहा कि राज्यपाल के निर्देश के मुताबिक दोपहर 1.30 बजे तक ट्रस्ट वोट को पूरा नहीं किया जा सकता है। स्पीकर ने डेढ़ बजे के बाद भी सदन में विश्वास मत पर बहस जारी रखी। 

  • 2:18 PM (IST)

    कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल की तरफ से तय की गई दोपहर 1:30 बजे की समय सीमा का मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी पालन नहीं कर पाए।

  • 2:17 PM (IST)

    शुक्रवार को बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल की ओर से दी गई दोपहर डेढ़ बजे तक की डेडलाइन भी गुजर गई। अब राज्य का सियासी घटनाक्रम आगे क्या मोड़ लेगा, इस पर राष्ट्रपति शासन से लेकर तमाम तरह की अटकलें लग रही हैं। 

  • 12:10 PM (IST)

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा, 'JDS-कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के साथ ही उसे गिराने के लिए “माहौल” तैयार किया जाने लगा।'

  • 12:10 PM (IST)

    कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट पर कुमारस्वामी ने कहा, 'मैंने सत्ता के दुरुपयोग का प्रयास नहीं किया। चलिए चर्चा करते हैं। आप अब भी सरकार बना सकते हैं। कोई जल्दबाजी नहीं है। आप सोमवार को यह कर सकते हैं या मंगलवार को भी। मैं सत्ता का दुरुपयोग नहीं करुंगा।'

  • 12:09 PM (IST)

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वासमत पर चर्चा के दौरान कहा, 14 माह के बाद “हम अंतिम चरण में पहुंच गए हैं।

  • 12:08 PM (IST)

    विपक्ष के नेता येदियुरप्पा ने कहा है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी शुक्रवार को अपना विदाई भाषण देंगे।

  • 12:06 PM (IST)

    कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को शुक्रवार दोपहर तक विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहे जाने के बीच प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा ने इस गठबंधन सरकार के गिर जाने का अनुमान व्यक्त किया और कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ विचार विमर्श करने के बाद भावी कार्यक्रम तय करेगी। 

  • 11:47 AM (IST)

    कर्नाटक विधानसभा में स्पीकर रमेश कुमार ने कहा, 'मेरे चरित्र पर सवाल उठाने वाले लोग एकबार खुद को देखें कि उनका जीवन कैसा रहा है। मेरे पास दूसरों की तरह लाखों रुपये नहीं हैं, लेकिन इतने अपमान के बाद भी मैं पार्टी से ऊपर उठकर फैसला ले सकता हूं।'

  • 11:23 AM (IST)

    कर्नाटक: मैसूर में बीजेपी की शोभा करंदलजे ने येदियुरप्पा को सीएम बनाने की मन्नत के साथ चामुंडेश्वरी देवी मंदिर 1001 सीढ़ियां चढ़कर पहुंचीं।

  • 11:22 AM (IST)

    महाराष्ट्रः स्थानीय पुलिस के साथ सेंट जॉर्ज अस्पताल पहुंची कर्नाटक पुलिस। कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल यहां भर्ती हैं।

  • 10:11 AM (IST)

    विधानसभा में रात गुजारने वाले बीजेपी विधायकों के लिए नाश्ता लेकर पहुंचे डेप्युटी सीएम जी परमेश्वर ने कहा, 'वे (बीजेपी विधायक) रातभर विधान सौंद में धरने पर रहे। ऐसे में उनके लिए खाने और दूसरी चीजों की व्यवस्था करना हमारा कर्तव्य है।'

  • 9:05 AM (IST)

    कर्नाटक विधानसभा परिसर में मॉर्निंग वॉक करते बीजेपी के विधायक। विश्वासमत परीक्षण की मांग के साथ पूरी रात विधानसभा में धरने पर बैठे थे बीजेपी के विधायक।

  • 7:11 AM (IST)

    येदियुरप्पा ने गुरुवार को कहा था कि विश्वास प्रस्ताव पर ठीक तरह से 15 मिनट भी चर्चा नहीं हुई है और सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्य अन्य मुद्दों को उठा रहे हैं ताकि विश्वास प्रस्ताव को टाला जा सके। उन्होंने कहा था, ‘हम विश्वास मत के प्रस्ताव पर फैसला होने तक रूके रहेंगे।’

  • 7:10 AM (IST)

    सदन की कार्यवाही स्थगित होने से पहले, बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने घोषणा की कि उनकी पार्टी के सदस्य रातभर सदन में ही रहेंगे और विश्वास प्रस्ताव पर फैसला होने तक सदन में ही डटे रहेंगे। बीजेपी के नेताओं ने रात विधानसभा में ही गुजारी।

  • 7:09 AM (IST)

    सरगर्मी भरे माहौल में गुरुवार को शुरू हुई सदन की कार्यवाही में 20 विधायक नहीं पहुंचे। इनमें 17 सत्तारूढ़ गठबंधन के हैं। बागी विधायकों में से 12 फिलहाल मुंबई के एक होटल में ठहरे हुए हैं।

  • 7:09 AM (IST)

    सदन के अंदर और बाहर दिन भर चले तमाम उतार-चढ़ाव भरे घटनाक्रम के बीच मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने गुरुवार को सदन में विश्वास प्रस्ताव पेश किया। 16 बागी विधायकों के इस्तीफे के कारण प्रदेश सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

  • 6:57 AM (IST)

    बीजेपी के 'धरने' के दौरान कर्नाटक विधानसभा के अंदर नींद लेते पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा।

    बीजेपी के 'धरने' के दौरान कर्नाटक विधानसभा के अंदर नींद लेते पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा।

  • 6:50 AM (IST)

    कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से विधानसभा में शुक्रवार अपराह्न 1:30 बजे से पहले बहुमत साबित करने को कहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment