1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कर्नाटक संकट: कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही स्थगित , स्पीकर बोले- शाम 6 बजे तक होगा फ्लोर टेस्ट

कर्नाटक संकट: कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही स्थगित , स्पीकर बोले- शाम 6 बजे तक होगा फ्लोर टेस्ट

कर्नाटक विधानसभा में सोमवार को भी 'नाटक' जारी रहा। पूरे दिन जहां भाजपा के नेता फ्लोर टेस्ट की मांग को लेकर अड़े रहे, वहीं दूसरे दिन गठबंधन के नेता मुद्दे को खिंचते नजर आए। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने भरोसा जताया है कि सोमवार कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 25, 2019 19:07 IST
कर्नाटक विधानसभा- India TV
Image Source : PTI कर्नाटक विधानसभा

बेंगलुरु। कर्नाटक में सत्ता को लेकर 'नाटक' थमने का नाम नहीं ले रहा है। अबतक कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट नहीं हो पाया है। सोमवार रात 11.30 बजे के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। कार्यवाही स्थगित होने से पहले सिद्धारमैया ने कहा कि मंगलवार शाम 4 बजे तक चर्चा खत्म कर लेंगे और शाम 6 बजे तक फ्लोर टेस्ट हो जाएगा। जिसके बाद स्पीकर रमेशकुमार ने मंगलवार शाम 6 बजे तक फ्लोर टेस्ट की बात कहते हुए सदन की कार्यवाही सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले सोमवार को कांग्रेस-जद(एस) के विधायक सदन में हंगामा करते नजर आए, वहीं भाजपा के नेता फ्लोर टेस्ट की मांग करते रहे। सोमवार दोपहर को कर्नाटक विधानसभा के स्‍पीकर केआर रमेश का अहम बयान सामने आया। उन्होंने कहा कि सदन में सोमवार को ही मतदान होगा, लेकिन गठबंधन के नेता चर्चा को लेकर अड़े रहे, जिस वजह से कई बार हंगामा हुआ और देर रात सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। 

भाजपा पर बरसे कुमारस्वामी

सदन मे विश्वास मत पर बहस के दौरान मुख्‍यमंत्री कुमारस्वामी ने बीजेपी पर अनैतिक राजनीति से नए निम्न स्तर पर उतरने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि बीजेपी संविधान के सिद्धांतों को पलटना चाहती है। वहीं, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने भरोसा जताया है कि यह (सोमवार) कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन होगा। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायकों की याचिका खारिज कर दी। इन दो विधायकों ने सोमवार को ही कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वासमत के लिए वोटिंग करवाने को लेकर याचिका दी थी, लेकिन कोर्ट ने इस बारे में कोई भी निर्देश देने से मना कर दिया।  

दरअसल, गठबंधन के विधायकों के इस्तीफों के बाद एचडी कुमारस्वामी नीत सरकार ने 19 जुलाई को बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल द्वारा दी गई दो समय-सीमाओं का पालन नहीं किया था। मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा लाये गए विश्वास प्रस्ताव पर गठबंधन सरकार के चर्चा खींचने की अब भी कोशिशें करने की खबरों और उच्चतम न्यायालय से कोई ना कोई राहत मिलने की उम्मीद के बीच कांगेस तथा जद(एस) बागी विधायकों का समर्थन वापस हासिल करने के लिए अब तक प्रयासरत हैं।

Live updates : Karnataka Floor Test

Auto Refresh
Refresh
  • 11:55 PM (IST)

    स्पीकर ने कल सुबह दस बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित की।

  • 11:54 PM (IST)

    स्पीकर बोले शाम 6 बजे तक खत्म होगा फ्लोर टेस्ट।

  • 11:49 PM (IST)
    स्पीकर ने कहा 4 बजे तक खत्म करने का कमीटमेंट दीजिए। कंल सुबह 10 बजे तक सदन की कार्यवाही शुरू होगी। शाम 4 बजे तक चर्चा पूरी कर 6 बजे तक विश्वास मत पर वोटिंग खत्म करने का स्पीकर ने दिया निर्देश।
  • 11:42 PM (IST)

    स्पीकर की अपील पर सिद्धारमैया ने कहा कल रात 8 बजे तक चर्चा और वोटिंग का वादा करता हूं।

  • 11:12 PM (IST)

    स्पीकर चर्चा को आगे बढ़ाने का निर्देश दे रहे हैं लेकिन कांग्रेस और JDS के सदस्य इसे मानने को तैयार नहीं।

  • 10:57 PM (IST)

    सदन की कार्यवाही कल तक टाले जाने का अनुरोध कर रहे हैं कांग्रेस और जेडीएस। भाजपा फ्लोर टेस्ट पर अड़ी।

  • 10:25 PM (IST)

    भाजपा नेता जगदीश शेट्टर - ये इनकी साजिश है, दोनों ने वादा किया था कि आज चर्चा पूरी कर लेंगे लेकिन लम्बे लम्बे भाषण देकर सिर्फ टाइम पास किया और अब कल चर्चा जारी रखने की बात कर रहे हैं। इसीलिये हमने आपसे अनुरोध किया था कि सबका एक निश्चित टाइम फिक्स कीजिए।

  • 10:24 PM (IST)

    येदियुरप्पा ने कहा कि हम रात 1 या 2 बजे तक भी सदन में रहने को तैयार है। आज चर्चा पूरी हो जाये बस हमारे लिए भोजन की व्यवस्था कर दीजिए।

    कांग्रेस नेता केजे जॉर्ज ने कहा डिनर करके घर चले जाइये सुबह चर्चा कर लेंगे। अगर आपके पास बहुमत है तो आप किस बात से घबरा रहे हैं।

  • 10:10 PM (IST)

    कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, “बागी विधायकों को स्पीकर ने नोटिस दिया है, उन्हें कल सुबह 11 बजे तक का समय दिया गया है। बीजेपी उन्हें समझाने की कोशिश कर रही है कि उन्हें अयोग्य नहीं ठहराया जाएगा और उन्हें मंत्री बनाया जाएगा। भारत के संविधान के अनुसार, अयोग्य घोषित किए जाने के बाद आपको सदस्य नहीं बनाया जा सकता।”

  • 9:55 PM (IST)

    सीएम कुमारस्वामी ने कहा, “हम विश्वासमत पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। मैंने कभी भी मना नहीं किया। सिद्धारमैय सहित कई नेताओं को अपना मत रखना है इसीलिये और समय की मांग कर रहे हैं।”

  • 9:50 PM (IST)

    मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा, “मुझे सुचना मिली है कि मैंने अपना इस्तीफा गवर्नर को भेज दिया है। मुझे नहीं पता कि कौन सीएम बनने का इंतजार कर रहा है। किसी ने मेरे हस्ताक्षर जाली हैं और सोशल मीडिया पर उसी का प्रसार किया है। मैं प्रचार के सस्ते स्तर पर हैरान हूं।”

  • 9:47 PM (IST)

    मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के टेबल पर एक लेटर रखा दिखाई दिए, जो उनका इस्तीफे का लेटर बताया जा रहा था। मुख्यमंत्री कार्यालय का कहना है कि लेटर फेक है।

     

  • 9:44 PM (IST)

    कर्नाटक स्पीकर केआर रमेश  ने कहा, “मुझे ऐसी स्थिति पर मत ले चाहिए, जहां मुझे आपसे बिना पूछे निर्णय लेना होगा। परिणाम विनाशकारी होंगे।”

  • 9:42 PM (IST)

    कांग्रेस के विधायक एचके पाटिल ने कहा, “कल सुप्रीम कोर्ट के निर्णय लेने के बाद इस मुद्दे पर कुछ बोलना और वाद-विवाद करने सही होगा।”

  • 9:42 PM (IST)

    कांग्रेस के विधायक एचके पाटिल ने कहा, “कल सुप्रीम कोर्ट के निर्णय लेने के बाद इस मुद्दे पर कुछ बोलना और वाद-विवाद करने सही होगा।”

  • 9:07 PM (IST)

    पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने आज ही फ्लोर टेस्ट करवाने की मांग की है।

  • 9:06 PM (IST)

    शुरू हुई विधानसभा की कार्यवाही। कांग्रेस और जेडीएस विधायकों ने वेल में आकर किया हंगामा। स्पीकर ने लगाई फटकार।

  • 8:44 PM (IST)

    10 मिनट के लिए विधानसभा की कार्यवाई स्थगित हुई लेकिन 2 घण्टे बाद भी कार्यवाही अभी शुरू नहीं हुई। स्पीकर के दफ्तर में एक के बाद एक मीटिंग चल रही है। गठबंधन के नेता कार्यवाही को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं और BJP नेता आज ही विश्वास मत पर चर्चा और वोटिंग पूरी करने की मांग कर रहे हैं। हालांकि स्पीकर ने CM और सिद्धारमैया की मांग को अस्वीकार कर दिया है लेकिन पिछले 2 घण्टे से सदन में भी नहीं पहुंचे हैं। BJP के नेता सदन में चुपचाप इंतजार करने को विवश हैं।

  • 8:41 PM (IST)

    कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश सीएम कुमारस्वामी, डिप्टी सीएम जी परमेश्वरा, सा रा महेश (जेडीएस), कृष्णा गौड़ा (कांग्रेस) और सिद्धारमैया के साथ अपने चैम्बर में मीटिंग कर रहे हैं।

  • 6:31 PM (IST)

    कांग्रेस और जेडीएस विधायकों के इस्तीफे को देखते हुए कर्नाटक विधानसभा 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई है।

  • 6:28 PM (IST)

    अगर आज वोटिंग होती है तो कैसी स्थिती है

    टोटल सीटें 224 
    गैरहाजिर विधायकों की संख्या - 20

    सदन में 15 बागी विधायकों के अलावा कांग्रेस के 2 विधायक श्रीमंत पाटिल और नागेन्द्रा आज भी नहीं आए। इसके अलावा BSP के एन महेश और 2 निर्दलीय विधायक भी विधानसभा में भी नहीं आए। इस तरह कुल गैरहाजिर विधायकों की संख्या 20 है।

    इस हिसाब से सदन की संख्या घटकर 204 रह गयी और सामान्य बहुमत के लिए 103 विधायक चाहिए। कुमारस्वी सरकार के पास 100 विधायकों का समर्थन है जबकि BJP के पास 105 विधायक हैं। इसके अलावा BJP कैम्प का कहना है कि वोटिंग से ठीक पहले 2 निर्दलीय उम्मीदवार भी सदन में आकर उनके पक्ष में वोट करेंगे।

    ऐसे में अगर आज चर्चा खत्म हो जाती है तो सीएम कुमारस्वामी वोटिंग कारवाने की बजाय अपने जवाब में भाजपा पर आरोप लगाकर सदन में ही इस्तीफे का एलान कर राजभवन चले जाएंगे इस बात की संभावनाएं ज्यादा है।

  • 5:58 PM (IST)

    स्पीकर से मिलकर सीएम कुमारस्वामी ने बुधवार को विश्वास मत पर वोटिंग करवाने की अपील की लेकिन येदियुरप्पा ने इसका विरोध किया। जिसके बाद स्पीकर ने CM कुमारस्वामी की अपील को नामंजूर कर दिया। फिलहाल सदन की कार्यवाई जारी है लेकिन सीएम कुमारस्वामी सदन में आने की बजाय अपने दफ्तर में बैठे हैं।

  • 5:58 PM (IST)

    स्पीकर से मिलकर सीएम कुमारस्वामी ने बुधवार को विश्वास मत पर वोटिंग करवाने की अपील की लेकिन येदियुरप्पा ने इसका विरोध किया। जिसके बाद स्पीकर ने CM कुमारस्वामी की अपील को नामंजूर कर दिया। फिलहाल सदन की कार्यवाई जारी है लेकिन सीएम कुमारस्वामी सदन में आने की बजाय अपने दफ्तर में बैठे हैं।

  • 5:46 PM (IST)

    अभी स्पीकर के साथ CM और येदियुरप्पा की मीटिंग हो रही है।

  • 5:46 PM (IST)

    अभी स्पीकर के साथ CM और येदियुरप्पा की मीटिंग हो रही है।

  • 5:13 PM (IST)

    सूत्रों से खबर है कि सीएम कुमारस्वामी ने शाम को राज्यपाल से मिलने का समय मांग रह हैं। अगर चर्चा आज ही खत्म हो गयी तो, संभावना है कि कुमारस्वामी आज इस्तीफा दे दें। लेकिन राज भवन ने अभी तक कोई भी समय न लेने की बात कही है।

  • 5:11 PM (IST)

    मुरलीधर राव ने आगे कहा, “इस सब पर आज फुल स्टॉप चलना चाहिए। गवर्नर को निर्णय लेना चाहिए और लोकतंत्र को बचाना चाहिए।”

  • 5:11 PM (IST)

    मुरलीधर राव ने आगे कहा, “इस सब पर आज फुल स्टॉप चलना चाहिए। गवर्नर को निर्णय लेना चाहिए और लोकतंत्र को बचाना चाहिए।”

  • 5:07 PM (IST)

    भाजपा के राष्ट्रीय जनरल सेक्रेटरी पी मुरलीधर राव ने कहा, “कांग्रेस-जद(एस) संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन कर रही है। लोकतंत्र की हत्या हो रही है। कोर्ट ने 15 विधायकों (बागी विधायकों) को अनुमति दी है कि वे वहां उपस्थित हों या न हों। कुमारस्वामी सरकार के पास पर्याप्त नंबर नही है, वो अल्पमत में हैं।”

  • 4:05 PM (IST)

    सिद्धारमैया ने कहा, “अगर बागी विधायक वापस आते हैं तो वो हमारे साथ होंगे। बागी विधायकों ने बताया है कि वो आराम से नहीं रह पा रह हैं, वो हमारे साथ रुक सकते थे।”

  • 4:03 PM (IST)

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, “स्पीकर विश्वास प्रस्ताव पर फैसला करेंगे। हम पहले ही बता चुके हैं कि हम विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे। मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। हमने हमने भी याचिका दायर की है, शायद कल सुप्रीम कोर्ट हमारी याचिका पर सुनवाई करेगा।”

  • 12:47 PM (IST)

    स्‍पीकर ने कहा, मेरा मत है कि जो भी सुप्रीम कोर्ट में 12 MLA गए हैं वो मुझे संपर्क करते तो उन्हें सारी सुरक्षा दे सकता था अगर वो कहते कि हम पर कुछ दबाव है
    10 वें शेड्यूल में जो भी आपको अधिकार है उस पर अंकुश नहीं लगाया नहीं जा सकता इस लिहाज से आपको जो कार्यवाई करनी है आप उसके लिए स्वतन्त्र हैं

  • 12:38 PM (IST)

    स्‍पीकर ने कहा 'आज ही होगा फैसला' 

    कर्नाटक विधानसभा के स्‍पीकर केआर रमेश का अहम बयान सामने आया है। रमेश ने कहा है कि सदन में आज ही मतदान होगा। उन्‍होंने बताया कि वे सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को बारीकी से पढ़ रहे थे, जिसके कारण यह देरी हुई है।

  • 10:58 AM (IST)

    कर्नाटक के बागी विधायकों की तरफ से मुकुल रोहतगी ने आज ही बहुमत परीक्षण का आदेश देने का अनुरोध किया। कोर्ट ने कहा- इस तरह का आदेश नहीं देना चाहते। कल देखेंगे। आज 2 बजे सुनवाई से मना किया। मुकुल रोहतगी ने कल सुनवाई की मांग की। 

  • 10:57 AM (IST)

    स्पीकर ने सभी बागी विधायकों को को कल यानी 23 जुलाई को अपने दफ्तर में आने को कहा है इनके खिलाफ डिस्क्वॉलिफिकेशन की अर्जी दी गयी है।

  • 10:54 AM (IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने दिया झटका,  याचिका खारिज  

    सुप्रीम कोर्ट ने आज कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायकों की याचिका खारिज कर दी। इन दो विधायकों ने आज ही कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वासमत के लिए वोटिंग करवाने का आदेश दिया था। लेकिन कोर्ट ने इस बारे में कोई भी निर्देश देने से मना कर दिया। 

  • 10:39 AM (IST)

    कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्‍पा बीजेपी एमएलए के साथ विधान सौध पहुंच गए हैं। 

  • 9:45 AM (IST)

    व्‍हिप पर थोड़ी देर में सुनाई कर सकता है सुप्रीम कोर्ट 

    व्हिप को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर गठबंधन नेताओं की याचिका पर सुबह साढ़े 10 बजे सुनवाई हो सकती है, इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज कोई रुलिंग देता है तो उसका असर विश्वास मत पर पड़ सकता है। 2 निर्दलीय उम्मीदवार एच नागेश और आर शंकर आज शाम तक विश्वास मत पर वोटिंग पूरी कर लिए जाने के निर्देश देने की अपील करते हुए सुप्रीम कोर्ट में साढ़े दस बजे याचिका दायर करने जा रहे हैं। रिसोर्ट में तीनों ही पार्टियों ने विधायक दल की बैठक की है। सरकार बचाने की आखिरी कोशिश के तहत JDS CM की कुर्सी कांग्रेस को देने के लिए राजी हो गयी है। 11 बजे विधानसभा की कार्यवायी शुरू होगी और विश्वास मत पर गुरुवार से जारी चर्चा को आगे बढ़ाया जाएगा, उम्मीद है कि चर्चा शाम तक चलेगी। अगर इस दौरान सुप्रीम कोर्ट से कोई रिलीफ नहीं मिलता है तो वोटिंग से पहले ही CM के इस्तीफा देने की संभावना ज्यादा है

  • 7:37 AM (IST)

    येदि बोले आज सरकार का आखिरी दिन 

    भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को भरोसा जताया कि ‘‘सोमवार’’ कुमारस्वामी नीत सरकार का आखिरी दिन होगा। येदियुरप्पा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं आश्वस्त हूं कि कल(सोमवार) कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन होगा।’’उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ गठबंधन अनावश्यक रूप से वक्त जाया कर रहा है जबकि उसे पता है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों को जारी किए गए व्हिप का कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश में स्पष्ट रूप से कहा है कि मुंबई में ठहरे हुए 15 विधायकों को किसी भी सूरत में विधानसभा के मौजूदा सत्र में शामिल होने के लिए मजबूर नहीं किया जाए।’’

  • 7:37 AM (IST)

    बैैैैठकों का दौर जारी

    इस बीच बेंगलुरु में सरकार बचाने और गिराने की कोशिशें जारी हैं। रविवार को बेंगलुरु में कांग्रेस-जेडीएस  विधायक दल की बैठक हुई वहीं रणनीति पर चर्चा के लिए बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने आज सुबह बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई है। हालांकि संकट में घिरे  कुमारस्वामी को बीएसपी सुप्रीमो मायावती का साथ मिला है। मायावती ने कुमारस्वामी सरकार को समर्थन देने का ऐसान किया है। मायावती ने साफ किया कि बीएसपी विधायक कुमारस्वामी सरकार को ही समर्थन देंगे। 

  • 7:36 AM (IST)

    न्‍यायालय से लेकर सदन तक दौड़ 

    कुमारस्वामी और कांग्रेस ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय का रूख कर आरोप लगाया था कि राज्यपाल ने उस वक्त विधानसभा की कार्यवाही में हस्तक्षेप किया, जब विश्वास मत पर चर्चा चल रही थी। साथ ही, उन्होंने 17 जुलाई के शीर्ष न्यायालय के आदेश पर भी स्पष्टीकरण मांगा है। आदेश में कहा गया था कि बागी विधायकों को सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। शुक्रवार को दोपहर डेढ़ बजे की समय सीमा और विश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया शुक्रवार तक संपन्न करने की समय सीमा को नजदअंदाज किए जाने के बाद विधानसभा की कार्यवाही सोमवार के लिए स्थगित कर दी गई थी।

  • 7:35 AM (IST)

    राज्‍यपाल की शक्तियों पर सवाल 

    सत्तारूढ़ गठबंधन ने समय सीमा का निर्देश देने की राज्यपाल की शक्तियों पर सवाल उठाया है और कुमारस्वामी ने उच्चतम न्यायालय के एक फैसले का उल्लेख किया है, जिसके मुताबिक राज्यपाल विधायिका के लोकपाल के रूप में काम नहीं कर सकता है। विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने शुक्रवार को सदन की कार्यवाही स्थगित करने से पहले गठबंधन से यह वादा लिया था कि विश्वास मत सोमवार को निष्कर्ष पर पहुंच जाएगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि किसी भी स्थिति में इसे और अधिक नहीं टाला जाए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment