1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. उपचुनाव: बेजीप को करारी हार, कैराना और नूरपुर दोनों सीटों पर जीता विपक्ष

उपचुनाव: बेजीप को करारी हार, कैराना और नूरपुर दोनों सीटों पर जीता विपक्ष

लोकसभा Bypoll गिनती परिणाम 2018 लाइव अपडेट: देश के तीन राज्यों में चार लोकसभा सीटों और 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। इन सीटों में उत्तर प्रदेश की कैराना और महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर सबकी विशेष तौर पर नजर रहेगी। इन दोनों सीटों का रिजल्ट लोकसभा चुनाव की दशा-दिशा तय करने वाला हो सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 02, 2018 17:34 IST
Kairana up Chunav Result 2018, Kairana By Election Result 2018, Kairana Lok Sabha bypoll Election- India TV
Image Source : PTI Kairana up Chunav Result 2018, Kairana By Election Result 2018, Kairana Lok Sabha bypoll Election Result 2018 LIVE

लोकसभा Bypoll गिनती परिणाम 2018 लाइव अपडेट

Kairana up Chunav Result 2018, Kairana By Election Result 2018, Kairana Lok Sabha bypoll Election Result 2018 LIVE: देश के तीन राज्यों में चार लोकसभा सीटों और 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। इन सीटों में उत्तर प्रदेश की कैराना और महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर सबकी विशेष तौर पर नजर है। इन दोनों सीटों का रिजल्ट लोकसभा चुनाव की दशा-दिशा तय करने वाला हो सकता है। जहां कैराना में बीजेपी की सामना संयुक्त विपक्ष से है तो वहीं महाराष्ट्र के पालघर सीट पर शिवसेना और बीजेपी ही आमने-सामने नजर आ रही हैं। इसके अलावा नगालैंड की एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव हुए हैं। कैराना में सांसद हुकुम सिंह के देहांत के बाद सीट खाली हुई है। इस सीट पर बीजेपी ने हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है जिनका मुकाबला रालोद की तबस्सुम हसन से होगा। तबस्सुम को सपा, बसपा, कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है। 28 मई को हुए उपचुनाव में दिन भर अलग अलग पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब होने के कारण वोटिंग रुकने की खबरें सामने आती रही हैं। जिसके बाद चुनाव आयोग ने 73 बूथों पर मंगलवार को पुर्नमतदान कराया। इस पुर्नमतदान में करीब 61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Lok Sabha Bypoll Results 2018 LIVE Updates:

- बंगाल की महेशतला विधानसभा सीट पर तृणमूल की शानदार जीत, दुलाल दास ने भाजपा के सुजीत कुमार घोष पर 62,896 मतों से जीत दर्ज की।

-कैराना से बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह पिछड़ गई हैं, आरएलडी की तबस्सुम बेगम 3118 वोटों से आगे चल रही हैं
-नूरपुर में दो राउंड की मतगणना पूरी, तीसरे राउंड की मतगणना जारी, दो राउंड के बाद सपा 3321 वोटों से आगे
-बिहार के जोकीहाट विधानसभा सीट पर आरजेडी प्रत्याशी शाहनवाज आलम 1200 वोटों से आगे चल रहे हैं
-कांग्रेस के विश्वजीत पतंगराव कदम महाराष्ट्र की पलुस कादेगांव सीट से निर्विरोध चुने गए

-10 में से 3 विधानसभा सीटों पर फिलहाल कांग्रेस आगे
-पंजाब की शाहकोट सीट पर कांग्रेस आगे
-शुरुआती रुझानों में कैराना लोकसभा सीट पर RLD आगे
-पंजाब के शाहकोट में लैंड एंड रिकॉर्ड दफ्तर में सुबह 8 बजे गिनती शुरू हो गई, गिनती 17 राउंड में होगी

-झारखंड के सिल्ली में आजसू प्रमुख सुदेश महतो और JMM की सीमा देवी में सीधी टक्कर, वहीं गोमिया में बीजेपी, आजसू और JMM के बीच लड़ाई, आजसू और बीजेपी सरकार में साथ हैं
-अररिया के जोकीहाट में मतगणना शुरू। मतगणना स्थल   पर पहुंचे जदयू प्रतियाशी मुर्शिद आलम ने अपनी जीत का दावा करते हुए कहा कि जोकीहाट में महीने पहले लोगों ने स्वर्गीय तस्लीमुद्दीन के परिवार के सरफराज आलम को जीत दिलाई और सांसद बनाया लेकिन इस चुनाव में एनडीए की भारी मतों से जीत होगी
-आरआरनगर विधानसभा सीट के लिए मतगणना शुरू, पहले 550 पोस्टल बैलेट की गिनती होगी
-कुल 18 राउंड्स में पूरी होगी EVM वोटों की गिनती, फिलहाल पोस्टल वोट्स की गिनती जारी
-लोकसभा की 4 सीटों और विधानसभा की 10 सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है
-ये 10 विधानसभा सीटें हैं- पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (यूपी), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपाती (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल)
-लोकसभा की चार सीटों और विधानसभा की 10 सीटों के वोटों की गिनती कुछ ही देर में शुरू होने वाली है

-नूरपुर विधानसभा उपचुनाव की गिनती बिजनौर के सेंट्रलवेयर हाऊस में 8 बजे शुरु होगी
-मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं और 26 राउंड तक गिनती चलेगी

इस पुनर्मतदान के लिये आयोग की तरफ से 500 अतिरिक्त वीवीपैट मशीनें उपलब्ध करायी गयीं। साथ ही इनमें किसी भी तरह की संभावित गड़बड़ी को यथाशीघ्र दुरुस्त करने के लिये आयोग द्वारा 20 अतिरिक्त इंजीनियर भी तैनात किये गये थे। दोनों पार्टियों ने ईवीएम मशीन खराब होने से नुकसाद होने की बात कही थी। विपक्ष ने तो ईवीएम मशीन और चुनाव आयोग पर ही सवाल खड़े कर दिए थे। खुद अखिलेश यादव ने इस मुद्दे पर ट्वीट करके विरोध जताया था। अगर कैराना में बीजेपी का हार का मुंह देखना पड़ा तो यहां से राज्य में 2019 के लिए संयुक्त विपक्षी मोर्चा का रास्ता खुल सकता है। 

पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनाव

पालघर और भंडारा - गोंदिया लोकसभा सीट पर चुनाव परिणाम सभी चार बड़े राजनीतिक दलों - भाजपा , शिवसेना , कांग्रेस और राकांपा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस नतीजे का उनकी भावी दिशा पर असर पड़ने की संभावना है। ’’ सोमवार को पालघर में 1.73 करोड़ मतदाताओं में से 53.22 फीसद मतदाताओं ने वोट डाला था जबकि भंडारा - गोंदिया में कुल 1.76 करोड़ मतदाताओं में से 53.15 फीसद ने वोट डाला था। चुनाव आयोग ने इवीएम और वीवीपीएटी में गड़बड़ी के आरोपों के बाद कल भंडारा गोंदिया लोकसभा क्षेत्र के 49 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का आदेश दिया था। पालघर सीट पर वर्तमान भाजपा सांसद चिंतामन वनागा के निधन के बाद उपचुनाव कराया गया। भंडारा गोंदिया सीट पर भाजपा के नाना पटोले के पार्टी और लोकसभा से इस्तीफे के बाद उपचुनाव की जरुरत पैदा हुई। दोनों ही सीटें भाजपा के लिए अहम हैं। भगवा दल भंडारा - गोंदिया सीट बचाए रखने के लिए राकांपा से दो दो हाथ कर रहा है जबकि पालघर में उसकी अपने नाराज सहयोगी शिवसेना से कड़ी टक्कर थी। 

9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर हुए हैं उपचुनाव

इन उप चुनाव में 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई है। जिन राज्य में ये उपचुनाव हो हुए हैं उनमें झारखंड अकेले राज्य है जिसकी दो सीटें हैं। सोमवार को जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगनूर (केरल), पालूस कडेगांव (महाराष्ट्र), अंपाती (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड), नूरपुर (उत्तर प्रदेश) और महेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए है। 

पश्चिम बंगाल में महेश्ताला विधानसभा सीट के लिये तृणमूल ने दुलाल दास को उतारा है। उनकी पत्नी एवं विधायक कस्तूरी दास के निधन के चलते इस सीट पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी। भाजपा ने सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक सुजीत घोष को चुनाव में उतारा है जबकि वाम मोर्चे ने एक स्थानीय नागरिक प्रभात चौधरी को टिकट दिया है। झारखंड के गोमिया विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिये 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि झारखंड के ही सिल्ली विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मुख्य मुकाबला पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं एजेएसयू अध्यक्ष सुदेश महतो एवं सीमा महतो के बीच होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment