1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. गुजरात: जसदण विधानसभा उप-चुनाव के लिए मतदान शुरू, दांव पर कांग्रेस-बीजेपी की प्रतिष्‍ठा

गुजरात: जसदण विधानसभा उप-चुनाव के लिए मतदान शुरू, दांव पर कांग्रेस-बीजेपी की प्रतिष्‍ठा

गुजरात के राजकोट जिले की जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव गुरुवार सुबह से शुरू हो गया है।

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Published on: December 20, 2018 8:19 IST
Jasdan bypoll - India TV
Jasdan bypoll 

गुजरात के राजकोट जिले की जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव गुरुवार सुबह से शुरू हो गया है। चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को मतगणना के बाद सामने आएंगे। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर कुंवरजी बावलिया ने जीत दर्ज की थी। बावलिया कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए और जुलाई में उन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। जिसके चलते यहां उपचुनाव हो रहा है। बावलिया यहां बीजेपी के प्रत्‍याशी हैं। इनके खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार अवसर नाकिया मैदान में हैं।

इस चुनाव को भाजपा-कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का जंग माना जा रहा है। यही कारण है कि दोनों ही पार्टियों ने अपने स्‍टार प्रचारकों को मैदान में उतार दिया है। भाजपा की ओर से सीएम विजय रूपाणी, सीएम की पत्नी, राज्य के 7 मंत्री, 38 एमएलए, 3 केंद्रीय मंत्री, 5 सांसद, 6 पूर्व मंत्री समेत 95 नेता प्रचार में लगे रहे।

वहीं कांग्रेस की ओर से भी यहां चुनाव प्रचार का जिम्‍मा नवजोत सिंह सिद्धू ने संभाला था। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन यहां पहुंचे सिद्धू ने केंद्र की मोदी सरकार से लेकर गुजरात की विजय रूपाणी सरकार पर जमकर हमला बोला। 

दिसंबर 2017 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 182 में से 99 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए सरकार बनाई थी। कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी। एक सीट एनसीपी और 2 सीट भारतीय ट्राइबल पार्टी ने जीती थीं। तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को विजय मिली थी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment