1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कर्नाटक में JDS-कांग्रेस सरकार के लिए संकट गहराया, निर्दलीय विधायक ने मंत्रीपद छोड़ समर्थन लिया वापस

कर्नाटक में JDS-कांग्रेस सरकार के लिए संकट गहराया, निर्दलीय विधायक ने मंत्रीपद छोड़ समर्थन लिया वापस

Karnataka Crises: कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (JDS) और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार के लिए संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 08, 2019 13:01 IST
Independent MLA withdraws support from JDS-Congress government in Karnataka- India TV
Independent MLA withdraws support from JDS-Congress government in Karnataka

बेंगलुरु। कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (JDS) और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार के लिए संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जिस निर्दलीय विधायक की बैसाखी के सहारे मुख्यमंत्री  एचडी कुमारस्वामी सरकार टिकी हुई थी उस निर्दलीय विधायक नागेश ने मंत्री पद छोड़ते हुए राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। 13 विधायक पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं जिससे राज्य की JDS-कांग्रेस सरकार अब अल्पमत में नजर आ रही है।

225 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 113 विधायकों की जरूरत होती है। कांग्रेस और JDS ने मिलकर सरकार बनाई थी साथ में एक बसपा और 1 निर्दलीय विधायक का भी उनको समर्थन था। 225 विधायकों में कांग्रेस के 79 (स्पीकर सहित), JDS के 37, भाजपा के 105, सपा का 1, 1 निर्दलीय और 1 मनोनीत विधायक है।

सरकार में शामिल 13 विधायक अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं और अब निर्दलीय विधायक ने भई मंत्रीपद छोड़ सरकार से समर्थन वापस ले लिया है। ऐसी स्थिति में सरकार चलाने के लिए कम से कम 106 विधायकों का समर्थन चाहिए, लेकिन मौजूदा स्थिति में JDS-कांग्रेस के पास इतने विधायक नजर नहीं आ रहे जबकि विपक्ष में बैठी भारतीय जनता पार्टी के पास 105 विधायक हैं।  

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban