1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. नॉर्थ-ईस्ट में जीत का पड़ेगा दूसरे गैर बीजेपी राज्यों के चुनावों पर प्रभाव: योगी आदित्यनाथ

नॉर्थ-ईस्ट में जीत का पड़ेगा दूसरे गैर बीजेपी राज्यों के चुनावों पर प्रभाव: योगी आदित्यनाथ

नॉर्थ ईस्ट में जीत से उत्साहित बीजेपी अब बंगाल, केरल, उड़िसा, कर्नाटक जैसे राज्यों की तरफ देख रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 04, 2018 14:06 IST
उत्तर प्रदेश के सीएम...- India TV
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्रिपुरा समेत तीन पूर्वोत्तर राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए इसे कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के आगामी चुनावों पर असर डालने वाला करार दिया। योगी ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि देश के पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में भाजपा और उसके गठबंधन को जो ऐतिहासिक सफलता मिली है उसका पूरा श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और पूर्वोत्तर के उन कार्यकर्ताओं को जाता है, जिन्होंने विषम परिस्थितियों में पूर्वोत्तर में कमल खिलाने में कामयाबी हासिल की।  उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के चुनावी नतीजों का असर कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के विधानसभा चुनावों पर भी पड़ेगा। हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि भाजपा इन राज्यों में भी विकास और सुशासन के लक्ष्य को आगे करते हुए प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की कुशल रणनीति के तहत विजय पताका फहरायेगी। 

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में भाजपा के स्टार प्रचारक रहे मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2013 में इस राज्य के चुनाव में भाजपा को एक प्रतिशत के आसपास वोट मिले थे और उसके पास एक भी सीट नहीं थी। आज भाजपा 59 में से 35 सीटें जीत चुकी है। इतिहास में पहली बार है, जब वामपंथ के किसी गढ़ को भाजपा कार्यकर्ताओं ने ध्वस्त कर वहां विकास के रंग यानी केसरिया को आच्छादित कर दिया है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर की इस विजय के बहुत मायने हैं। प्रधानमंत्री ने शुरू से ही विकास और सुशासन को अपना एजेंडा बनाया और पहली बार पूर्वी भारत को भी विकास की प्रक्रिया की तरफ मोड़ा। यह चुनाव परिणाम राष्ट्रीय अखण्डता के लिये भी बेहद महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री मोदी ने शुरू से ही लगातार उपेक्षित पूर्वोत्तर भारतीयों के मन में विकास के लिये ललक पैदा की। आज वहां का प्रत्येक नागरिक बिना किसी भेदभाव के भाजपा और प्रधानमंत्री के ‘सबका साथ सबका विकास’ के मंत्र के साथ खुद को जोड़ने में गौरवान्वित महसूस कर रहा है। योगी ने कहा कि इस जीत ने यह एहसास कराया है कि जाति, मत, मजहब के आधार पर समाज को बांटकर कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक जीवन में बहुत दिन तक टिक नहीं सकता। अब कच्छ से कोहिमा तक और कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक पार्टी का शासन देखने को मिल रहा है। यह हर नागरिक तक विकास पहुंचाने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि नगालैण्ड में कोई कल्पना नहीं करता था। वहां भाजपा गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। मेघालय में कांग्रेस अपनी सरकार रहते हुए भी उस किले को नहीं बचा पायी है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment