1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. धारा 370 पर फारुक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, जम्मू-कश्मीर के विलय को बताया अस्थाई

धारा 370 पर फारुक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, भारत के साथ जम्मू-कश्मीर के विलय को बताया अस्थाई

लंबे समय से कश्मीर में अस्थिरता का माहौल है जिसे मोदी सरकार हर हाल में ठीक करना चाहती है लेकिन फारूक अब्दुल्ला जैसे बड़े नेता के ऐसे बयानों से सरकार की नीतियों को झटका लग सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 02, 2019 8:17 IST
धारा 370 पर फारुक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, जम्मू-कश्मीर के विलय को बताया अस्थाई- India TV
धारा 370 पर फारुक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, जम्मू-कश्मीर के विलय को बताया अस्थाई

नई दिल्ली: संविधान की धारा 370 को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारुक अब्दुल्ला ने बड़ा बयान दिया है। फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि अगर धारा 370 अस्थाई है तो भारत में जम्मू और कश्मीर का विलय भी अस्थाई है। अब्दुल्ला का ये बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ दिन पहले ही लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने धारा 370 को अस्थाई बताया है।

Related Stories

फारूक अब्दुल्ला का ये बयान ऐसे समय में आया है जब कश्मीर को लेकर सरकार एक से एक बड़े फैसले ले रही है। एक तरफ सरकार ने जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन को एक बार फिर से बढ़ा दिया है तो वहीं दूसरी ओर जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल भी पेश किया है। सरकार एक ओर हालात को सुधारने में जुटी है तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोग बयान देकर नयी बहस खड़ा करने की कोशिश में हैं।

बता दें कि लोकसभा में चर्चा के दौरान अमित शाह ने धारा 370 को अस्थाई बताया था। अमित शाह के इसी बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए फारूक अब्दुल्ला ने ऐसी बात कह दी जो हिंदुस्तान के आवाम के गले के नीचे नहीं उतर सकती। कश्मीर पर मोदी सरकार सख्त है और वहां की हालात को बदलने की लगातार कोशिश कर रही है लेकिन ऐसे बयानों से सरकार के मंसूबे पर पानी फिर सकता है। 

बता दें कि धारा 370 भारतीय संविधान का एक विशेष अनुच्छेद यानी धारा है। धारा 370 जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करती है। राष्ट्रपति के आदेश पर 1954 में इसे संविधान में शामिल किया गया था। लंबे समय से कश्मीर में अस्थिरता का माहौल है जिसे मोदी सरकार हर हाल में ठीक करना चाहती है लेकिन फारूक अब्दुल्ला जैसे बड़े नेता के ऐसे बयानों से सरकार की नीतियों को झटका लग सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment