1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. गुजरात राज्यसभा चुनाव: जानें, किस पार्टी का उम्मीदवार है सबसे शिक्षित और कौन है सबसे अमीर

गुजरात राज्यसभा चुनाव: जानें, किस पार्टी का उम्मीदवार है सबसे शिक्षित और कौन है सबसे अमीर

गुजरात से राज्यसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने अपने-2 नामांकन दाखिल कर दिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 26, 2019 6:45 IST
Gujarat Rajya Sabha Election: Jaishankar most qualified, Jugalji richest among four | PTI File- India TV
Gujarat Rajya Sabha Election: Jaishankar most qualified, Jugalji richest among four | PTI File

अहमदाबाद: गुजरात से राज्यसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने अपने-2 नामांकन दाखिल कर दिए हैं। इन 4 उम्मीदवारों द्वारा दायर हलफनामों से पता चलता है कि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार एवं विदेश मंत्री एस जयशंकर चारों उम्मीदवारों में सबसे शिक्षित हैं। वहीं, सबसे अमीर उम्मीदवार की बात करें तो यहां भी बाजी बीजेपी के हाथ ही लगती है। पार्टी के दूसरे उम्मीदवार जुगलजी ठाकोर सबसे अमीर हैं और उनकी कुल सम्पत्ति 101 करोड़ रुपये से अधिक की है।

सबसे ‘गरीब’ हैं कांग्रेस के उम्मीदवार

कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रिका चूडास्मा ने घोषणा की है कि उनकी सम्पत्ति करीब 2.56 करोड़ रुपये की है जो कि चारों उम्मीदवारों में सबसे कम है। कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार गौरव पंड्या ने घोषणा की है कि उनके पास एक रिवॉल्वर है और वह भारतीय दंड संहिता की धारा 144 और 188 के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं। दोनों दलों ने गुजरात से राज्यसभा की 2 सीटों के लिए एक-एक उम्मीदवार घोषित किए हैं। सभी ने अपने नामांकन पत्र मंगलवार को दाखिल कर दिए।

सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे हैं जयशंकर
हलफनामे के अनुसार, 64 वर्षीय जयशंकर, उनकी पत्नी और उनके एक आश्रित के पास 15.82 करोड़ रुपये की चल एवं अचल सम्पत्ति है। पूर्व विदेश सचिव जयशंकर ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमए, एफ.फिल और पीएचडी की डिग्री हासिल की है। जुगलजी ठाकोर (49) की 101.48 करोड़ रुपये की सम्पत्ति में उनके पुत्र की एक दुकाती मोटरसाइकिल, जमीन और एक फार्महाउस शामिल है। उन्होंने 12वीं 1991 में किया। उन्होंने बीबीए 2015 में किया। 

5 जुलाई को होना है राज्यसभा चुनाव
कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रिका चूडास्मा (67) एक कुशल आयुर्वेद चिकित्सक हैं और उनकी सम्पत्ति 2.56 करोड़ रुपये की है। कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार गौरव पंड्या (59) वकील हैं और उनकी सम्पत्ति 19.25 करोड़ रुपये है। उसमें 1.25 लाख रुपये की रिवाल्वर शामिल है। राज्यसभा उपचुनाव 5 जुलाई को होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment