1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस का लंबी बीमारी के बाद निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस का लंबी बीमारी के बाद निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में रक्षा मंत्री रहे फर्नांडिस ने सेना के लिए कई बेहतरीन कदम उठाए थे। फर्नांडिस की तबीयत काफी समय से खराब थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 29, 2019 9:53 IST
पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार- India TV
पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

नई दिल्ली: पूर्व रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडिस का निधन हो गया है, वो 88 साल के थे। जॉर्ज फर्नान्डिस पिछले काफी वक्त से बीमार चल रहे थे। आज उन्होंने आखिरी सांस ली। जॉर्ज फर्नांडिस ने समता पार्टी की स्थापना की थी और वो एनडीए के संयोजक भी रहे। पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्नांडिस के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'जॉर्ज साहब ने भारत की बेहतरीन लीडरशिप का प्रतिनिधत्व किया। वह बेबाक और निर्भिक थे। उन्होंने देश के लिए अमूल्य योगदान दिया। वह गरीबों की सबसे मजबूत आवाज थे। उनके निधन से दुखी हूं।'

अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिंडल में जॉर्ज फर्नांडिस रक्षामंत्री रहे। इसके अलावा उन्होंने केन्द्र में रेल मंत्रालय, उद्योग और संचार मंत्रालय का काम भी संभाला था। पूर्व रक्षामंत्री को अल्ज़ाइमर हो गया था जिससे उनको बातें याद नहीं रहती थीं और हाल में उन्हें स्वाइन फ्लू भी हो गया था। खबरों के मुताबिक पिछले दिनों उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी और आज उन्होंने आखिरी सांस ली।

इमर्जेंसी खत्म होने के बाद फर्नांडिस ने 1977 का लोकसभा चुनाव जेल में रहते हुए ही मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट से लड़े और रेकॉर्ड मतों से जीत हासिल की। जनता पार्टी की सरकार में वह उद्योग मंत्री बनाए गए थे। बाद में जनता पार्टी टूटी, फर्नांडिस ने अपनी पार्टी समता पार्टी बनाई और बीजेपी का समर्थन किया। फर्नांडिस ने अपने राजनीतिक जीवन में कुल तीन मंत्रालयों का कार्यभार संभाला - उद्योग, रेल और रक्षा मंत्रालय।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban