1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. दिल्ली विश्वविद्यालय चुनाव में AAP छात्र संगठन प्रत्याशी को NOTA से भी कम वोट

दिल्ली विश्वविद्यालय चुनाव में AAP छात्र संगठन प्रत्याशी को NOTA से भी कम वोट

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने गुरूवार को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के चुनाव परिणाम में अध्यक्ष समेत तीन पदों पर कब्जा कर लिया।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:14 Sep 2018, 2:35 PM IST]
दिल्ली विश्वविद्यालय चुनाव, AAP, NOTA- India TV
दिल्ली विश्वविद्यालय चुनाव में AAP छात्र संगठन प्रत्याशी को NOTA से भी कम वोट

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने गुरूवार को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के चुनाव परिणाम में अध्यक्ष समेत तीन पदों पर कब्जा कर लिया। कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई को केवल एक पद से संतोष करना पड़ा।

अगर आम आदमी पार्टी के छात्रसंगठन सीवाइएसएस की बात करें तो चुनाव से पहले ऐसा माना जा रहा है था कि आइसा और सीवाइएसएस का गठबंधन इस चुनाव में एबीवीपी और एनएसयूआई के सामने कड़ी चुनौती पेश करेंगे। मगर ऐसा नहीं हुआ। आइसा-सीवाइएसएस गठबंधन नोटा से ही मुकाबला करता रह गया। आम आदमी पार्टी के छात्र संगठन सीवाइएसएस के दो प्रत्याशियों को मिले कुल मत नोटा को मिले वोटों से कम रहे।

सीवाइएसएस-आइसा गठबंधन की तरफ से अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर आइसा ने अपना उम्मीदवार और सचिव और संयुक्त सचिव पद पर सीवाइएसएस के उम्मीदवार उतारे गए थे। लेकिन चार पदों पर नोटा को कुल 27739 वोट मिले जबकि आइसा और सीवाइएसएस को कुल मिलाकर 29506 मिले। वहीं सीवाइएसएस के सचिव और संयुक्त सचिव पद के उम्मीदवारों को कुल वोट 13781 मिले, जबकि नोटा को कुल 15083 मिले। इस नए गठबंधन को उम्मीद थी कि एबीवीपी और एनएसयूआई से नाराज विद्यार्थी नोटा की जगह गठबंधन को वोट देंगे, मगर ऐसा नहीं हुआ। हालांकि पिछले साल भी नोटा को करीब 27000 हजार वोट मिले थे। इससे माना जा रहा है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों में नोटा का प्रति रुझान स्थाई रूप से है।

आपको बता दे कि एबीवीपी के अंकिव बसोया ने 1744 मतों के अंतर से अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की है। इसी संगठन के शक्ति सिंह को उपाध्यक्ष घोषित किया गया है। उन्होंने 7673 मतों के अंतर से जीत हासिल की है। एनएसयूआई के आकाश चौधरी सचिव पद पर जीतने में कामयाब रहे वहीं संयुक्त सचिव पद एबीवीपी की ज्योति को मिला है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: दिल्ली विश्वविद्यालय चुनाव में AAP छात्र संगठन प्रत्याशी को NOTA से भी कम वोट
Write a comment
election-result
chunav-manch-rajasthan-2018