1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. लोकसभा चुनाव 2019: तमिलनाडु में कांग्रेस और DMK के बीच सीट बंटवारे का ऐलान, फाइनल हुआ ये फॉर्मूला

लोकसभा चुनाव 2019: तमिलनाडु में कांग्रेस और DMK के बीच सीट बंटवारे का ऐलान, फाइनल हुआ ये फॉर्मूला

द्रमुक ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बुधवार को अपने मुख्य सहयोगी कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है।

Bhasha Bhasha
Updated on: February 20, 2019 23:04 IST
DMK president M K Stalin and Congress president Rahul...- India TV
DMK president M K Stalin and Congress president Rahul Gandhi

चेन्नई: द्रमुक ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बुधवार को अपने मुख्य सहयोगी कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है। तय हुआ है कि कांग्रेस तमिलनाडु में 9 और पुडुचेरी में सिर्फ एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कांग्रेस महासचिव और तमिलनाडु के प्रभारी मुकुल वासनिक, टीएनसीसी प्रमुख के एस अलागिरी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में पार्टी मुख्यालय अन्ना अरिवलयम में ये घोषणा की।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को आवंटित संसदीय सीटों के नामों की घोषणा बाद में की जाएगी। स्टालिन ने कहा कि द्रमुक जल्द ही अन्य सहयोगियों के लिए सीट बंटवारे को अंतिम रूप देगा। बता दें कि तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीट हैं और पुडुचेरी में एक सीट है। द्रमुक ने कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे की ये घोषणा ऐसे समय में की है जब एक दिन पहले ही सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक और भाजपा के बीच गठबंधन का ऐलान हुआ है।

AIADMK-बीजेपी ने अपने गठबंधन का 19 फरवरी को ऐलान किया था। दोनों दलों के बीच मिलजुल कर चुनाव लड़ने पर सहमति बनी है। तमिलनाडु में BJP 5 लाकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में तमिलनाडु के उप मुख्यमंत्री और AIADMK नेता ओ पन्नीरसेल्वम ने बताया कि BJP 5 लोकसभा की सीटों पर चुनाव लड़ेगी और हम (BJP और AIADMK) तमिलनाडु और पुडुचेरी में साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

गठबंधन के ऐलान के बाद बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि 21 विधानसभा के उपचुनाव में बीजेपी एआईएडीएमके उम्मीदवारों का समर्थन करेगी। उन्होंने कहा था कि हम राज्य में तमिलनाडु के उप मुख्यमंत्री और AIADMK नेता ओ पन्नीरसेल्वम और मुख्यमंत्री पलानीस्वामी के नेतृत्व चुनाव लड़ने के लिए सहमत हैं, वहीं केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे।

वहीं, इससे पहले अन्नाद्रमुक ने पीएमके के साथ समझौता किया था, जिसके तहत वेन्नियार की पार्टी को 40 में से सात सीटें दी गईं। केंद्र शासित क्षेत्र पुडुचेरी की सीट भी पीएमके के हिस्से में गई है। यह स्पष्ट नहीं है कि अन्नाद्रमुक कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment