1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. CPM ने BJP के किसानों से किए गए इस वादे को भी बताया जुमला

CPM ने BJP के किसानों से किए गए इस वादे को भी बताया जुमला

मध्य प्रदेश में किसानों को फसल की कीमत और न्यूनतम समर्थन मूल्य में कमी के अंतर का राज्य सरकार द्वारा भुगतान करने के लिए बीते साल अक्टूबर में खरीफ की फसल की खरीद के लिये भावांतर भुगतान योजना शुरू की गई थी...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 26, 2018 14:26 IST
Sitaram Yechury | PTI Photo- India TV
Sitaram Yechury | PTI Photo

नई दिल्ली: मार्क्सवादी कम्युनिष्ट पार्टी (CPM) ने भारतीय जनता पार्टी पर वादों से मुकरने का आरोप लगाते हुये किसानों को फसल का लागत मूल्य देने के वादे को एक और नया जुमला बताया है। पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने सोमवार को मध्य प्रदेश में बीजेपी शासित सरकार द्वारा किसानों को लागत और कीमत में कमी को पूरा करने वाली एक सरकारी योजना को बंद करने के फैसले का हवाला देते हुए कहा कि भगवा दल की सरकारें धोखा देने के लिए ही वादे करती हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में किसानों की आय दोगुनी करने के लिये उन्हें फसल का लागत मूल्य देने का भरोसा दिलाने की ओर इशारा करते हुए मध्य प्रदेश सरकार के फैसले के हवाले से बीजेपी पर निशाना साधा। येचुरी ने मध्य प्रदेश में भाजपा शासित शिवराज सिंह सरकार के ताजा फैसले के हवाले से प्रधानमंत्री के इस आश्वासन को नया ‘जुमला’ बताया। उन्होंने मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में रबी की फसल की खरीद शुरू होने से महज कुछ दिन पहले राज्य सरकार की ‘भावांतर भुगतान योजना’ को सुचारु नहीं रखने के फैसले के मद्देनजर भाजपा पर किसानों को धोखा देने का आरोप लगाया।

येचुरी ने सरकार के इस फैसले को उजागर करने वाली मीडिया रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए ट्वीट कर कहा ‘एक और जुमला, भाजपा सरकारें सिर्फ धोखा देने के लिये वादे करती हैं। क्या इसी प्रकार किसानों की फसल दोगुनी होगी।’ उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में किसानों को फसल की कीमत और न्यूनतम समर्थन मूल्य में कमी के अंतर का राज्य सरकार द्वारा भुगतान करने के लिए बीते साल अक्टूबर में खरीफ की फसल की खरीद के लिये भावांतर भुगतान योजना शुरू की गई थी। सरकार ने तीनों फसलों की खरीद के लिए प्रधानमंत्री के इस आश्वासन को चालू नहीं रखने का फैसला किया है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban