1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. Rajya Sabha Elections 2018 LIVE: वोटिंग हुई खत्म, शाम 5 बजे से शुरू होगी गिनती

Rajya Sabha Elections 2018 LIVE: वोटिंग हुई खत्म, शाम 5 बजे से शुरू होगी गिनती

Rajya Sabha Elections 2018 LIVE: यूपी में जीत की चाबी बाहुबली राजा भैया के पास ? सपा-बसपा या भाजपा किसके साथ जाएंगे? 10 वीं सीट के लिए सपा-बसपा उम्‍मीदवार भीमराव अंबेडकर और भाजपा उम्‍मीदवार अनिल अग्रवाल के बीच मुकाबला रोचक हो चला है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 23, 2018 16:03 IST
UP Rajya Sabha Elections- India TV
UP Rajya Sabha Elections

नयी दिल्ली: अगले महीने 10 राज्यों में खाली होने जा रही राज्यसभा की 59 में से 26 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। अब शाम 5 बजे से वोटों की गिनती की जाएगी। शेष 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण इनका 15 मार्च को ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की प्रत्येक सीट के लिये 37 विधायकों के मत की दरकार होती है। उत्‍तरप्रदेश में राज्‍यसभा के लिए आज मतदान हो रहा है और यहां 10 वीं सीट के चलते मतदान बेहद रोचक हो चला है। एक तरफ भाजपा अपने उम्‍मीदवार अनिल अग्रवाल के जीत का दावा कर रही है,वहीं बसपा और सपा सहित पूरा विपक्ष जया बच्‍चन और भीमराव अंबेडकर की जीत का दावा कर रहे हैं। लेकिन जिस तरह से उप्र में मतदान के दौरान क्रास वोटिंग के संकेत भी मिल रहे हैं उसे देखते हुए यह चुनाव बेहद रोचक हो चला है। राज्य विधानसभा में संख्या बल के आधार पर भाजपा के 8 उम्मीदवारों का निर्वाचन तय है जबकि एक सीट सपा को मिलेगी। शेष बची एक सीट को अपनी झोली में डालने के लिये सपा और बसपा का भाजपा से संयुक्त मुकाबला होगा। भाजपा ने दस सीटों के लिये 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं। 

राज्यसभा चुनाव: राजा भैया इस पार्टी के उम्मीदवार को देंगे वोट, खत्म किया सस्पेंस! 

राज्यसभा चुनाव: मायावती को बड़ा झटका, BSP विधायक अनिल सिंह ने दिया यह बड़ा बयान 

समाजवादी पार्टी के इस नेता ने कहा- यूपी में राज्यसभा की नौवीं सीट भी जीतेगी BJP 

SP-BSP को एक और करारा झटका, इस निर्दलीय MLA का वोट भी ‘महाराज जी’ को 

​​भाजपा इस कूटनीति दम पर सपा और बसपा को दे सकती है झटका 

सूत्रों से मिल रही सूचना के अनुसार भाजपा अपनी रणनीति पर थोड़ा बदलाव करके अपने दो विधायकों को मतदान से दूर रख सकती है जिससे 10 वीं सीट के लिए जीत का आकड़ा 36 तक आ सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि भाजपा अपनी इस रणनीति पर दोपहर बाद बड़ा फैसला ले सकती है अभी वह राजा भैया और विनोद सरोज के मतदान का इंतजार कर रही है क्‍योंकि उसे भरोसा है कि ये दोनों भाजपा उम्‍मीदवार के पक्ष में मतदान करेंगे। अगर ऐसा होता है तो भाजपा को अपने उम्‍मीदवार के लिए जरूरी वोट जुटाना आसान हो जाएगा। अगर राजा भैया और विनोद सरोज भाजपा उम्‍मीदवार का साथ नहीं देते हैं तो भाजपा अपने दो उम्‍मीदवारों को मतदान से अनुपस्थित कर सकती है,ऐसा होन पर भाजपा के अपने मत भले कम हो लेकिन जीतने के लिए जरूरी मत 37 से घटकर 36 हो जाएगा। ऐसे में जिस पार्टी को उम्‍मीदवार को सबसे पहले 36 वोट मिल जाएंगे वह विजेता मान लिया जाएगा। ऐसे में अगर भाजपा विपक्ष के उम्‍मीदवार से पहले 36 वोट मिल जाते हैं तो उसे विजय मिल सकती है।

सपा ने अपनी मौजूदा राज्यसभा सदस्य जया बच्चन को और बसपा ने भीमराव अंबेडकर को उम्मीदवार बनाया है। बसपा उम्मीदवार को 47 विधायकों वाली सपा के शेष 10 विधायकों का समर्थन देने की पार्टी नेतृत्व ने पहले ही घोषणा कर दी है लेकिन क्रॉस वोटिंग की आशंका के कारण बसपा प्रमुख मायावाती ने सपा नेतृत्व से बसपा उम्मीदवार को वोट देने वाले दस विधायकों की सूची मांगी है। सपा के अलावा बसपा उम्मीदवार को कांग्रेस और रालोद के विधायकों का भी समर्थन देने की घोषणा संबद्ध दलों द्वारा पहले ही की जा चुकी है। चुनावी दौड़ में भाजपा के उम्मीदवारों में अरुण जेटली, अशोक बाजपेई, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, हरनाथ सिंह यादव, जीवीएल नरसिंहाराव और अनिल कुमार अग्रवाल शामिल हैं। 

निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये उम्मीदवारों में केन्द्रीय मंत्रियों में रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर सहित सात मंत्री शामिल हैं। केरल से जदयू के राज्यसभा सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुयी सीट पर भी कल उपचुनाव होगा। कर्नाटक में चार सीटों के लिये चुनाव मैदान में उतरे पांच उम्मीदवारों में कांग्रेस के तीन और भाजपा तथा जद एस का एक एक उम्मीदवार हैं, जबकि छत्तीसगढ़ की एक सीट के लिये भाजपा और कांग्रेस ने एक एक उम्मीदवार उतारा है। वहीं तेलंगाना की तीन सीटों के लिये चार उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

LIVE UPDATES:

 राजा भैया का बड़ा बयान, मायावती को मेरा समर्थन नहीं, मेरा वोट अखिलेश यादव के साथ जाएगा 

भाजपा के एक वरिष्‍ठ नेता और राजा भैया के बीच कल राज 1.30 बजे मुलाकात होने और दो बातों पर डील होने की बात सामने आ रही है। हालांकि अभी तक राजा भैया ने अपना मतदान नहीं किया है।बताया जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद राजा भैया हो सकता है मतदान प्रक्रिया में ही भाग ना ले या फिर भाजपा के पक्ष में मतदान कर सहयोग करें।

यूपी में 10वीं सीट के लिए भाजपा और विपक्ष के बीच कांटे की लड़ाई चल रही है और 10 वीं सीट के लिए चाबी अब राजा भैया और विनोद सरोज के पास आकर अटक गई है। दोनों ने अभी तक अपने पत्‍ते नहीं खोले हैं लेकिन सूत्रों से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि राजा भैया और भाजपा में कुछ डील हो गई है और वो भाजपा उम्‍मीदवार के पक्ष में मतदान कर सकते हैं।

  • वोटिंग खत्म, अब 5 बजे से होगी गिनती। 400 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
  • निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी ने कहा, जो महाराज जी का आदेश होगा हम उसका पालन करेंगे।
  • राजा भैया के वोट पर अभी सस्पेंस बरकरार। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी को भी जा सकता है वोट।
  • राज्यसभा चुनाव: मायावती को बड़ा झटका, BSP विधायक अनिल सिंह ने दिया यह बड़ा बयान
  • समाजवादी पार्टी के इस नेता ने कहा- यूपी में राज्यसभा की नौवीं सीट भी जीतेगी BJP
  • BSP विधायक अनिल सिंह ने कहा, महाराज जी (योगी आदित्यनाथ) को वोट देने जा रहा हूं।
  • राजा भैया और विनोद सरोज अपना वोट BSP को नहीं देंगे, समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार जया बच्चन को देंगे वोट।
  • बीएसपी की वंदना सिंह ने अपना वोट पार्टी के पोलिंग एजेंट को दिखाया।
  • बहुजन समाज पार्टी के 17 विधायकों ने एक साथ वोट दिए।
  • बीजेपी के विधायक क्रॉस वोटिंग करेंगे- रामगोपाल
  • मायावती ने आज सुबह सभी विधायकों को नाश्ते पर बुलाया था।
  • मायावती की मीटिंग में नहीं आए अमिल सिंह।
  • बीएसपी के अनिल सिंह बीजेपी की बैठक में गए।
  • बीएसपी उम्मीदवार जीतेगा- अराधना मिश्रा
  • कांग्रेस विधायक अदिति सिंह ने भी की वोटिंग।
  • बीजेपी विधायर सिद्धार्थनाथ ने कहा, हमारे 8वे और 9वें उम्मीजवार की जीत तय।
  • राज्यसभा चुनाव में हम 2 सीटों से जीतेंगे- शिवपाल
  • वोट डालने के बाद शिवपाल ने कहा हमारे पास पर्याप्त विधायक मौजूद हैं।
  • छत्तीसगढ़, ,तेलंगना, झारखंड में मतदान शुरू।
  • राज्यसभा की 26 सीटों के लिए वोटिंग शुरू।
  • यबपी में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए वोटिंग। चुनाव से पहले विपक्ष का समीकरण बिगड़ा।
  • राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग के आसार।
  • बीएसपी विधायक अनिल सिंह बीजेपी के नौवें कैंडिडेट के लिए वोट कर सकते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनसे खुद बात की है।
  • बसपा विधायक मुख्तार अंसारी को राज्यसभा चुनाव में मतदान करने से रोक दिया। इसके अलावा जेल में बंद सपा विधायक हरिओम यादव भी आज चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे।
  • बीजेपी की ओर से राज्यसभा के उम्मीदवारों में वित्त मंत्री अरुण जेटली, अशोक बाजपेई, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, हरनाथ सिंह यादव, जीवीएल नरसिम्हा राव और अनिल कुमार अग्रवाल शामिल हैं। जया बच्चन कांग्रेस की उम्मीदवार हैं, जबकि बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban