1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. BJP कौरवों की तरह सत्ता के नशे में चूर, हम पांडवों की तरह सच के लिए लड़ रहे हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस महाधिवेशन में बोले राहुल, 'BJP कौरवों की तरह सत्ता के नशे में चूर, हम पांडवों की तरह सच के लिए लड़ रहे हैं'

अध्यक्ष के तौर पर कांग्रेस के पहले महाधिवेशन को संबोधित करते हुए राहुल ने भाजपा और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा...

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:18 Mar 2018, 8:22 PM IST]
rahul gandhi- India TV
rahul gandhi

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पार्टी के संगठन और कार्यशैली में आमूलचूल बदलाव लाने के लिए स्पष्ट रूपरेखा पेश करते हुए कहा कि वह नेताओं और कार्यकर्ताओें के बीच की दीवार खत्म करेंगे। अध्यक्ष के तौर पर कांग्रेस के पहले महाधिवेशन को संबोधित करते हुए राहुल ने भाजपा और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा और यह भी माना कि संप्रग सरकार आखिर के कुछ वर्षों में लोगों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर सकी थी।

'टिक​ट बंटवारे में पैराशूट वाले लोगों को टिकट नहीं ​मिलेगा'

पार्टी पदाधिकारियों के बीच भारी उत्साह के बीच राहुल ने कहा, ''कांग्रेस के संगठन में हमें बदलाव लाना होगा। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच दीवार है जिसे मैं खत्म करने का काम करूंगा।'' उन्होंने यह भी कहा ​कि टिक​ट बंटवारे में पैराशूट वाले लोगों को टिकट नहीं ​मिलेगा, बल्कि खून—पसीना बहाने वाले कार्यकर्ताओें को महत्व दिया जायेगा।

'कौरवों के पास पैसा और घमंड था और पांडवों की सेना छोटी थी'

अपने समापन भाषण के दौरान आज कांग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी-आरएसएस की तुलना कौरवों से और कांग्रेस की तुलना पांडवों से की। राहुल ने कहा, "हजारों साल पहले कुरुक्षेत्र में एक लड़ाई लड़ी गई थी। कौरवों के पास पैसा और घमंड था और पांडवों की सेना छोटी थी। बीजेपी और आरएसएस कौरवों की तरह सत्ता के नशे में चूर है और हम पांडवों की तरह लड़ रहे हैं।

'कांग्रेस के लोग अगले साल यह दिखा देंगे कि चुनाव कैसे लड़ा और जीता जाता है'

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, बीजेपी ने उस आदमी को अध्यक्ष बनाया है जिस पर हजारों लोगों की हत्या का आरोप है और कांग्रेस ऐसा कभी नहीं कर सकती है।'' राहुल ने 2019 के लोकसभा की चुनाव की तैयारी के आगाज का आहृवान करते हुए कहा कि पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता कड़ा अनुशासन दिखायें और मिलकर लडे़ं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग अगले साल यह दिखा देंगे कि चुनाव कैसे लड़ा और जीता जाता है।

'गुजरात चुनाव में बीजेपी ने मेरे मंदिर जाने पर सवाल खड़ा किया'

मंदिरों के दर्शन को लेकर भाजपा के कटाक्ष की पृष्ठभूमि में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह मंदिर, मस्जिद, गिरिजाघर और गुरुद्वारे हर धार्मिक स्थल पर जाते हैं औैर गुजरात चुनाव से पहले भी जाते रहे हैं, क्योंकि उनकी नजर में भगवान हर जगह हैं। राहुल ने कहा कि अमेरिका और चीन के समानांतर भारत का अपना विजन तैयार करेंगे जिसे पूरी दुनिया सर्वश्रेष्ठ मानेगी। उन्होंने​ किसानों और नौजवानों के लिए भी काम करने का वादा किया।

देखिए वीडियो-

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: कांग्रेस महाधिवेशन से राहुल गांधी LIVE: बीजेपी कौरवों की तरह सत्ता के नशे में चूर है, हम पांडवों की तरह सच के लिए लड़ रहे हैं rahul gandhi speech congress plenary
Write a comment