1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. राहुल गांधी बस्तर दौरे पर, विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण

राहुल गांधी बस्तर दौरे पर, विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को बस्तर जिले का दौरा करेंगे और दोपहर ढाई बजे लोहंडीगुड़ा विकासखण्ड के धुरागांव में विशाल आदिवासी कृषक अधिकार सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

IANS IANS
Updated on: February 16, 2019 14:42 IST
राहुल गांधी बस्तर दौरे पर, विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण- India TV
राहुल गांधी बस्तर दौरे पर, विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण

रायपुर: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को बस्तर जिले का दौरा करेंगे और दोपहर ढाई बजे लोहंडीगुड़ा विकासखण्ड के धुरागांव में विशाल आदिवासी कृषक अधिकार सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इसके अलावा राहुल गांधी 21.75 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। बस्तर जिले के दौरे के दौरान राहुल गांधी यहां टाटा इस्पात संयंत्र के लिए अधिग्रहित भूमि के प्रभावित 1,707 किसानों को अधिग्रहित 4,359 एकड़ भूमि के दस्तावेज भी सौपेंगे।

Related Stories

सम्मेलन में राहुल बस्तर संभाग के एक लाख 17 हजार 218 किसानों से 2500 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदे गए धान की राशि 1,328 करोड़ रुपये का भुगतान करेंगे। इसके साथ ही एक लाख 40 हजार 479 किसानों को 582 करोड़ रुपये के कर्जमाफी दस्तावेज भी प्रदान किए जाएंगे। 

अपने दौरे के दौरान राहुल कोण्डागांव में 105 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित मक्का प्रसंस्करण केंद्र का शिलान्यास करेंगे और बस्तर संभाग के 1,834 हितग्राहियों को व्यक्तिगत वनाधिकार पत्र व 261 सामुदायिक वनाधिकार पत्र भी प्रदान करेंगे।

राहुल गांधी सम्मेलन में 21.75 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे, जिसमें 8.90 करोड़ रुपये की लागत से सुकमा व धुरागांव में स्थापित फूड पार्क, टेकनार व लखनपुरी में 6.75 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित लघु उद्योग केंद्र, 5.86 करोड़ रुपये की लागत से जगदलपुर में स्थापित प्लग टाइप वेजीटेबल सीडलिंग प्रोडक्शन इकाई और 24 लाख रुपये की लागत से बस्तर व तोकापाल में स्थापित काजू प्रसंस्करण केन्द्र शामिल है। 

इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष लोहंडीगुड़ा में डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किए जाने वाले लघु वनोपज प्रसंस्करण केन्द्र, 2.85 करोड़ रुपये की लागत से कांगेर नाला और उधीरनाला में बनाए जाने वाले पांच पुलों का भूमिपूजन भी करेंगे।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban