1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कांग्रेस ने देश की सुरक्षा की अनदेखी की, कई वर्षों तक रक्षा क्षेत्र का आधुनिकीकरण नहीं होने दिया: पीएम मोदी

कांग्रेस के लिए रक्षा क्षेत्र का मतलब सिर्फ सौदों में दलाली, कई वर्षों तक रक्षा बलों का आधुनिकीकरण नहीं होने दिया: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उसने अपने शासनकाल में देश की सुरक्षा की अनदेखी की। मोदी ने आरोप लगाया कि रक्षा क्षेत्र में हुए कई घोटालों से कांग्रेस का नाम जुड़ा रहा है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:10 Feb 2019, 6:37 PM IST]
PM Modi- India TV
PM Modi

तिरुपुर (तमिलनाडु): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी के लिए रक्षा क्षेत्र का मतलब सिर्फ सौदों की दलाली है। मोदी ने यह टिप्पणी तब की जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल में राफेल मुद्दे पर एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए अपने हमले तेज किए। रिपोर्ट में कहा गया था कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) राफेल करार पर रक्षा मंत्रालय के ‘‘समानांतर’’ बातचीत कर रहा था। पीएम मोदी ने कहा, ‘‘समुद्र से लेकर आकाश तक...रक्षा से संबंधित कई घोटालों से कांग्रेस का नाम जुड़ा रहा है और इस प्रक्रिया में पार्टी ने अपने शासन के कई वर्षों तक रक्षा बलों का आधुनिकीकरण नहीं होने दिया।’’ यहां से करीब 13 किलोमीटर दूर पेरूमनल्लूर में भाजपा की एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की कार्य संस्कृति पिछली सरकारों की कार्य संस्कृति से अलग है। 

उन्होंने कहा, ‘‘जिन्हें वर्षों तक देश पर राज करने का मौका मिला, उन्होंने भारत के रक्षा क्षेत्र की चिंता नहीं की। उनके लिए यह क्षेत्र सिर्फ सौदों की दलाली और अपने चुनिंदा दोस्तों की मदद करने के लिए था।’’ मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर एनडीए सरकार का रुख अलग है और सरकार का सपना है कि देश रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर हो और ‘‘हमारे सुरक्षा बलों के पास देश को सुरक्षित रखने के लिए हर जरूरी सामर्थ्य हो।’’ उन्होंने दो रक्षा गलियारों के निर्माण के फैसले का भी जिक्र किया, जिनमें एक तमिलनाडु में है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में गलियारा बनने से उद्योग एवं निवेश के विकल्प आएंगे और राज्य के युवाओं के लिए अवसर पैदा होंगे।

अपने ऊपर विपक्ष की ओर से किए जा रहे हमलों पर मोदी ने कहा कि ‘‘मोदी को अपशब्द कहने की राजनीतिक संस्कृति से उन्हें टीवी पर थोड़ी जगह मिल सकती है, लेकिन चुनाव देश के लिए किसी के विजन पर लड़े जाते हैं न कि अभद्र टिप्पणियों एवं हमलों पर।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एनडीए सरकार के अच्छे कार्यों ने कुछ लोगों को बहुत नाखुश कर दिया है और उनकी नाखुशी बेसब्री और मोदी के लिए अपशब्द में बदल गई है।’’ कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत के. कामराज को याद करते हुए मोदी ने कहा कि ‘‘महान’’ नेता हमेशा चाहते थे कि एक ऐसी सरकार सत्ता में रहे जो भ्रष्टाचार के खिलाफ जरा भी नरमी नहीं बरते। मोदी ने कहा, ‘‘आपने दिल्ली में एक ऐसी सरकार बिठाई है जो भ्रष्टाचार पर ताले लगा रही है।’’ 

उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने सामान्य श्रेणी के गरीबों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया और देश की मौजूदा आरक्षण प्रणाली में बदलाव किए बगैर ऐसा किया गया। प्रधानमंत्री किसान योजना के बारे में मोदी ने कहा कि यह वार्षिक लाभ है और इससे 10 साल में किसानों के बैंक खाते में 7.5 लाख करोड़ रुपए जाएंगे। कई परियोजनाओं के लिए रखी जा रही आधारशिलाओं की तरफ इशारा करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य हर भारतीय की जिंदगी की सहूलियतों में सुधार करना है।’’ मोदी ने जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी उनमें चेन्नई एवं तिरुचिरापल्ली में नया विमानन आधारभूत ढांचा और चेन्नई पोर्ट से चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की मनाली रिफाइनरी तक कच्चे तेल की पाइपलाइन बिछाने की परियोजना शामिल हैं। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019