1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. दिल्ली: राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में प्रणब मुखर्जी, मनमोहन सिंह समेत कई दिग्गज नेता शामिल हुए

दिल्ली: राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में प्रणब मुखर्जी, मनमोहन सिंह समेत कई दिग्गज नेता शामिल हुए

कांग्रेस पार्टी की तरफ से आयोजित इफ्तार पार्टी में महागठबंधन से जुड़े कई नेता नहीं शामिल हुए हैं। वहीं पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इफ्तार पार्टी में शरीक हुए हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:13 Jun 2018, 11:46 PM IST]
Rahul Gandhi Iftaar party- India TV
Image Source : PTI Rahul Gandhi Iftaar party

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मेजबानी में दिये गये इफ्तार में आज पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एवं प्रतिभा पाटिल और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा कई विपक्षी दलों के नेताओं ने शिरकत की। इफ्तार के बाद गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘अच्छा खाना, दोस्ताना चेहरे और शानदार संवाद ने इसे यादगार इफ्तार बना दिया। दो पूर्व राष्ट्रपति प्रणब दा और प्रतिभा पाटिल जी तथा कई दलों के नेता, मीडिया, राजनयिक और कई पुराने एवं नए दोस्त शामिल हुए।’’ गांधी की इफ्तार में प्रमुख विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए, लेकिन सपा और नेशनल कांफ्रेंस का कोई प्रतिनिधि नहीं दिखा। 

इफ्तार में शामिल होने वालों में प्रणब मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल, मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, पूर्व जदयू नेता शरद यादव, तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, राजद के मनोज झा, बसपा के सतीश मिश्रा, जद (एस) के दानिश अली, द्रमुक की कनिमोई , झामुमो के हेमंत सोरेन, राकांपा के डीपी त्रिपाठी एआईयूडीएफ के बदरुद्दीन अजमल और रालोद के मेहराजुद्दीन प्रमुख रहे। इस इफ्तार में कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता नजर आए। 

इफ्तार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष वाली मेज पर मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल, अंसारी, येचुरी, सतीश मिश्र, कविता और त्रिवेदी नजर आए। सियासी गलियारों में इस इफ्तार को विपक्षी एकजुटता की दिशा में बढ़ाये गए कदम के तौर भी देखा जा रहा है। गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष की इफ्तार में मुखर्जी के शामिल होने का इस मायने में विशिष्ट महत्व है कि कुछ दिनों पहले ही पूर्व राष्ट्रपति आरएसएस के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे जिसको लेकर कांग्रेस के कई नेताओं और उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने सवाल खड़े किए थे। कांग्रेस ने दो साल के अंतराल के बाद इफ्तार का आयोजन किया है। इफ्तार ताज पैलेस होटल में हो रहा है। 

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, तृणमूल सुप्रमो ममता बनर्जी इस पार्टी में शामिल नहीं हुए। राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती भी इस इफ्तार पार्टी में शामिल नहीं हुईं।

भारत में रूस के राजदूत निकोले आर कुदाशेव समेत कई विदेशी मेहमान भी शामिल हुए। राहुल गांधी ने अपनी टेबल पर मौजूद अतिथियों से पूछा कि उन्होंने पीएम मोदी का फिटनेस वीडियो देखा.. यह विचित्र है। राहुल गांधी की इस टिप्पणी पर दिनेश त्रिवेदी और सीताराम येचुरी हंस पड़े। इसके बाद राहुल गांधी ने सीताराम येचुरी से पूछा कि क्या वह भी अपना फिटनेस वीडियो बनाएंगे.. इस पर सीताराम येचुरी एकबार फिर हंस पड़े।

यह माना जा रहा है कि 2 साल बाद हो रही कांग्रेस की इस इफ्तार पार्टी के बहाने राहुल गांधी बीजेपी विरोधी ताकतों को एकजुट कर 2019 के महागठबंधन की ज़मीन तैयार करना चाहते हैं। इफ्तार पार्टी का आयोजन दिल्ली के ताज पैलेस होटल में किया गया है।

कांग्रेस के नए अध्यक्ष राहुल गांधी अपने कार्यकाल में हो रही इस पहली इफ्तार पार्टी के बहाने शक्ति प्रदर्शन करना चाहते हैं इसलिए पार्टी में केजरीवाल को छोड़कर हर मोदी विरोधी को न्योता दिया गया है। इस इफ्तार पार्टी में 2019 के जंग में बीजेपी के ख़िलाफ़ बनने वाले महागठबंधन की एक झलक दिखने के कयास लगाए जा रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: दिल्ली: राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में शामिल हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी: Congress iftaar party akhilish yadav, mamta, tejaswi, mayawati will not attened
Write a comment