1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. गोवा के नए CM प्रमोद सावंत को PM मोदी ने दी शुभकामनाएं, कहा- विकास को बढ़ावा देंगे

गोवा के नए CM प्रमोद सावंत को PM मोदी ने दी शुभकामनाएं, कहा- विकास को बढ़ावा देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गोवा के नवनियुक्त मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को अपनी शुभकामनाएं दीं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 19, 2019 12:20 IST
CM Pramod Sawant will boost Goa's growth trajectory, says Narendra Modi- India TV
CM Pramod Sawant will boost Goa's growth trajectory, says Narendra Modi | PTI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गोवा के नवनियुक्त मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को अपनी शुभकामनाएं दीं। PM मोदी ने साथ ही विश्वास जताया कि वह राज्य के विकास को बढ़ावा देंगे। एक ट्वीट के जरिए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘प्रमोद सावंत व उनकी टीम गोवा के लोगों के सपनों को पूरा करने की अपनी यात्रा की शुरुआत कर रही है, इसके लिए उन्हें शुभकामनाएं। मुझे विश्वास है कि वे बीते कुछ सालों में किए गए कार्यो को आगे बढ़ाएंगे और गोवा के विकास को बढ़ावा देंगे।’

आपको बता दें कि मनोहर पर्रिकर के रविवार को निधन के बाद गोवा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष भाजपा विधायक सावंत ने सोमवार देर रात राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने देर रात लगभग 2 बजे राजभवन में 45 वर्षीय सावंत को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। सावंत के अलावा पर्रिकर के नेतृत्व वाली कैबिनेट का हिस्सा रहे 11 विधायकों ने भी मंत्रियों के रूप में शपथ ली। पहले यह शपथ ग्रहण समारोह सोमवार की रात 11 बजे होना था लेकिन कुछ कारणों के चलते इसमें विलंब हुआ। सावंत गोवा विधानसभा के अध्यक्ष थे।


गोवा के शीर्ष पद पर सावंत का प्रमोशन भाजपा और इसके गठबंधन सहयोगियों के बीच गहन चर्चा के बाद हुई। आयुर्वेद के डॉक्टर से लेकर गोवा के मुख्यमंत्री बनने तक सावंत ने एक लंबी यात्रा तय की है। उत्तरी गोवा के संखालिम से दो बार के विधायक चुने गए सांवत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के एक समर्पित कार्यकर्ता हैं। वह हाल ही में संघ के एक कार्यक्रम में आरएसएस की ड्रेस में दिखे थे। भाजपा में सावंत के राजनीतिक करियर की शुरुआत युवा नेता के रूप में हुई थी। वह दिवंगत पर्रिकर के पक्के समर्थक थे और उन्होंने उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया।

सावंत ने 2012 और 2017 में उत्तरी गोवा के संखालिम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से जीत दर्ज की थी जो कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था। वह भाजपा के उन गिने चुने विधायकों में से हैं जो दो साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से दोबारा विजयी हुए थे। इस चुनाव में पार्टी को केवल 13 सीटें मिलीं, जबकि 2012 में इसने 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी। बहरहाल, पर्रिकर के प्रयासों से 2017 में भाजपा नीत गठबंधन सरकार बनी जिसमें गोवा फॉरवर्ड पार्टी, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और निर्दलीय विधायक शामिल थे। सावंत को विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित किया गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment