1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. ‘जीएसटी संबंधी गड़बड़ियां’ ठीक होने का श्रेय कांग्रेस के वित्त मंत्रियों को: चिदंबरम

‘जीएसटी संबंधी गड़बड़ियां’ ठीक होने का श्रेय कांग्रेस के वित्त मंत्रियों को: चिदंबरम

दरअसल, छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुये माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने बृहस्पतिवार को जीएसटी से छूट की सीमा को दोगुना कर 40 लाख रुपये कर दिया।

Bhasha Bhasha
Published on: January 11, 2019 14:12 IST
‘जीएसटी संबंधी गड़बड़ियां’ ठीक होने का श्रेय कांग्रेस के वित्त मंत्रियों को: चिदंबरम - India TV
‘जीएसटी संबंधी गड़बड़ियां’ ठीक होने का श्रेय कांग्रेस के वित्त मंत्रियों को: चिदंबरम 

नयी दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी के शासन वाले राज्यों के वित्त मंत्रियों की सक्रिय भागीदारी और समझदारी की वजह से ‘जीएसटी के क्रियान्वयन में सरकार द्वारा की गई गड़बड़ियों’ को ठीक किया जा रहा है।

पूर्व वित्त मंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ छह कांग्रेस राज्य वित्त मंत्रियों की सक्रिय भागीदारी और समझदारी भरी सलाह से जीएसटी परिषद् सरकार द्वारा पैदा की गई गड़बड़ियों को सुलझा रही है। कल (गुरुवार) लिये गये फैसले काफी हद तक कांग्रेस के वित्त मंत्रियों द्वारा की गई पहल के कारण हुए।’’

उन्होंने दावा किया, ‘‘कांग्रेस के वित्त मंत्रियों की सक्रिय भूमिका के कारण लघु एवं मध्यम क्षेत्र को कुछ राहत मिली है।’’ दरअसल, छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुये माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने बृहस्पतिवार को जीएसटी से छूट की सीमा को दोगुना कर 40 लाख रुपये कर दिया।

इसके अलावा अब डेढ करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाली इकाइयां एक प्रतिशत दर से जीएसटी भुगतान की कम्पोजिशन योजना का लाभ उठा सकेंगी। यह व्यवस्था एक अप्रैल से प्रभावी होगी। पहले एक करोड़ रुपये तक के कारोबार पर यह सुविधा प्राप्त थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment