1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. विधानसभा उपचुनाव: अरुणाचल प्रदेश की दोनों सीटों पर खिला कमल

विधानसभा उपचुनाव: अरुणाचल प्रदेश की दोनों सीटों पर खिला कमल

अरुणाचल प्रदेश की 2 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने बाजी मारी है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:24 Dec 2017, 2:48 PM IST]
Representational Image | PTI Photo- India TV
Representational Image | PTI Photo

इटानगर: अरुणाचल प्रदेश की 2 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने बाजी मारी है। राज्य की कसांग विधानसभा सीट पर जहां बीजेपी प्रत्याशी बीआर व्हागे ने जीत दर्ज की वहीं लिकाबली सीट पर भी BJP के ही कार्दो निग्योर ने पार्टी का परचम लहराया है। आपको बता दें कि 21 दिसंबर को हुए मतदान में कसांग में लगभग 90 प्रतिशत वोटिंग दर्ज हुई थी जबकि लिकाबली में लगभग 60 पर्सेंट मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

जीत के अंतर की बात करें तो कसांग विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी बीआर व्हागे ने 475 वोटों से चुनाव जीता है। वहीं, लिकाबली सीट पर भारतीय जनता पार्टी के कार्दो निग्योर को 319 वोटों के मामूली अंतर से जीत हासिल की है। इस समय अरुणाचल प्रदेस में भारतीय जनता पार्टी की ही सरकार है। लिकाबली की सीट राज्य सरकार में मंत्री रहे जोम्दे केना के निधन के बाद खाली हुई थी, जबकि कसांग की सीट हाई कोर्ट द्वारा विधायक कामेंग दोलो के निर्वाचन को खारिज किए जाने के बाद खाली हुई थी। ऐसा बीजेपी के नॉमिनी और पूर्व मंत्री आतुम वेली द्वारा इलेक्शन पिटिशन फाइल करने के बाद हुआ था।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की सबांग विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार ने जीत हासिल की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस की प्रत्याशी गीता रानी भुनिया ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी वामपंथी उम्मीदवार को 64,192 वोट से हराया। आपको पता दें कि इस सीट पर पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में गीता रानी भुनिया के पति मानस भुनिया ने कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी। तमिलनाडु में आरकेनगर सीट पर उपचुनाव में शशिकला के भतीजे दिनाकरण आगे चल रहे थे जबकि उत्तर प्रदेश की सिकंदरा सीट पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर जारी थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Bypoll results 2017: BJP wins Pakke-Kasang and Likabali Assembly seats of Arunachal Pradesh
Write a comment