1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. चार राज्यों में 4 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा, इस दिन डाले जाएंगे वोट

चार राज्यों में 4 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा, इस दिन डाले जाएंगे वोट

निर्वाचन आयोग ने रविवार को चार राज्यों में चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की। त्रिपुरा, केरल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को उपचुनाव होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 25, 2019 23:02 IST
election commission- India TV
election commission

नई दिल्ली/अगरतला: निर्वाचन आयोग ने रविवार को चार राज्यों में चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की। त्रिपुरा, केरल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को उपचुनाव होगा। जिन सीटों के लिए उपचुनाव होना है, वे हैं त्रिपुरा की बाधारघाट (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा (अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित) केरल की पाला और उत्तर प्रदेश की हमीरपुर।

उपचुनाव की वैधानिक अधिसूचना बुधवार को जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 सितंबर है। मतदान 23 सितंबर को होगा और मतगणना 27 सितंबर को होगी।

निर्वाचन आयोग के बयान के मुताबिक, चारों राज्यों के उपचुनाव वाले जिले या विधानसभा क्षेत्र के हिस्से में वैधानिक अधिसूचना जारी होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। चारों राज्यों के उपचुनाव वाले विधानसभा क्षेत्र में इस साल पहली जनवरी को प्रकाशित मतदाता सूची में शामिल मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

त्रिपुरा की बाधारघाट सीट भाजपा विधायक दिलीप सरकार के निधन के कारण रिक्त है। पांच बार कांग्रेस विधायक रहे सरकार साल 2017 में सात अन्य कांग्रेस विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे। लंबे समय तक बीमार रहने के बाद दिलीप सरकार का निधन इसी साल पहली अप्रैल को हो गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment