1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कांग्रेस को मायावती की धमकी? बसपा ने कहा केस वापस लो नहीं तो समर्थन पर होगा विचार

कांग्रेस को मायावती की धमकी? बसपा ने कहा केस वापस लो नहीं तो समर्थन पर होगा विचार

बसपा ने कहा कि अगर यह मांगें नहीं मानी जाती हैं तो कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बाहर से दिए गए समर्थन पर पार्टी विचार कर सकती है

Written by: India TV News Desk [Published on:31 Dec 2018, 5:36 PM IST]
BSP says If these demands are not met, they will reconsider decision to give outside support to Cong- India TV
BSP says If these demands are not met, they will reconsider decision to give outside support to Congress

नई दिल्ली। बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने कांग्रेस को धमकी देते हुए कहा है कि राजस्थान और मध्य प्रदेश में उनके खिलाफ ‘भारत बंद’ को लेकर जो केस दर्ज किए गए हैं उनको वापस लो, अगर यह मांगें नहीं मानी जाती हैं तो कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बाहर से दिए गए समर्थन पर पार्टी विचार कर सकती है। मध्य प्रदेश और राजस्थान में मायावती ने कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए समर्थन दिया हुआ है।

मध्य प्रदेश और राजस्थान चुनाव से पहले जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी तो अप्रैल भारत बंद को लेकर बहुजन समाजपार्टी के कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज किए गए थे। अब क्योंकि दोनो राज्यों में बसपा के समर्थन से कांग्रेस की सरकार बनी है ऐसे में बसपा केस को वापस लेने की मांग कर रही है।

मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है लेकिन पार्टी के पास सरकार चलाने लायक पूर्ण बहुमत नहीं है। दोनो ही राज्यों में बसपा ने कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बाहर से समर्थन दिया हुआ है। मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए कम से कम 116 विधायकों की जरूरत होती है लेकिन कांग्रेस के 114 विधायक हैं और उसे बसपा के 2, सपा के 1 और 4 निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला हुआ। इसी तरह राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं जिनमें 199 पर चुनाव हुआ है, 200 विधायकों के सदन में सरकार बनाने के लिए 101 विधायकों की जरूरत होती है लेकिन कांग्रेस के 99 विधायक हैं और उसे बहुजन समाजपार्टी के 6 विधायकों का समर्थन भी मिला हुआ है।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: कांग्रेस को मायावती की धमकी? बसपा ने कहा केस वापस लो नहीं तो समर्थन पर होगा विचार
Write a comment
the-accidental-pm-300x100