1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. 2019 चुनाव: PM मोदी ने दिए गठबंधन के संकेत, कहा- हम पुराने मित्रों के साथ दोस्ती निभाते हैं

2019 चुनाव: PM मोदी ने दिए गठबंधन के संकेत, कहा- हम पुराने मित्रों के साथ दोस्ती निभाते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भाजपा गठबंधन करने के लिए तैयार है और वह अपने पुराने मित्रों के साथ दोस्ती निभाते हुए चलती है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:10 Jan 2019, 5:00 PM IST]
pm modi- India TV
pm modi

चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भाजपा गठबंधन करने के लिए तैयार है और वह अपने पुराने मित्रों के साथ दोस्ती निभाते हुए चलती है। इसी के साथ उन्होंने इस बात के संकेत दे दिए कि भाजपा लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तमिलनाडु में राजग को मजबूत करना चाहती है।

तमिलनाडु में पांच जिलों के बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत में उन्होंने नब्बे के दशक में पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई ‘‘सफल गठबंधन राजनीति’’ को याद किया और कहा कि भाजपा के दरवाजे ‘‘हमेशा खुले हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बीस साल पहले दूरदर्शी नेता अटलजी भारतीय राजनीति में नई संस्कृति लाए थे जो कि सफल गठबंधन राजनीति की संस्कृति थी। उन्होंने क्षेत्रीय आकांक्षाओं को सर्वाधिक महत्व दिया...अटलजी ने जो रास्ता हमें दिखाया था, भाजपा उसी पर चल रही है।’’ मोदी एक कार्यकर्ता के इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या भाजपा अन्नाद्रमुक, द्रमुक या रजनीकांत के साथ गठबंधन करेगी। रजनीकांत ने अभी अपना राजनीतिक दल नहीं बनाया है।

भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में पीएमके, एमडीएमके समेत छोटे-छोटे क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन किया था और 39 में से दो सीटों पर जीत दर्ज की थी जिसमें से एक सीट पार्टी ने और दूसरी पीएमके ने जीती थी। हालांकि, बाद में सभी पांचों दलों ने भाजपा से रिश्ते तोड़ लिए थे। प्रधानमंत्री कहा कि एक मजबूत राजग ‘‘हमारे लिए आस्था की बात है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह कोई मजबूरी नहीं है। अगर भाजपा अपने दम पर शानदार बहुमत हासिल कर लेती है तब भी हम अपने सहयोगियों के साथ सरकार चलाने को प्राथमिकता देंगे। हम पुराने मित्रों के साथ दोस्ती निभाते हैं और दलों के लिए हमारे दरवाजे हमेशा खुले हैं।’’

क्षेत्रीय दलों के साथ ‘‘अच्छा व्यवहार ना करने’’ के लिए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘‘अटलजी ने जो किया, कांग्रेस ने उसके ठीक विपरीत है जिसने कभी क्षेत्रीय आकांक्षाओं की परवाह नहीं की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस ने क्षेत्रीय राजनीतिक दलों, महत्वाकांक्षाओं और लोगों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया क्योंकि उन्हें लगता है कि केवल उनके पास ही सत्ता में होने का अधिकार है।’’ मोदी ने लोगों के साथ जुड़ने की महत्ता पर भी जोर देते हुए कहा कि सभी राजनीतिक मुद्दों से कहीं ऊपर लोगों के साथ गठबंधन है। उन्होंने कहा, ‘‘सबसे मजबूत गठबंधन आम नागरिकों के साथ होता है। गठबंधनों से ज्यादा हमें बाकी के लोगों के साथ जुड़ने पर ध्यान लगाना होगा।’’

इस कार्यक्रम में अराकोणम, कुड्डलोर, कृष्णागिरी, इरोड और धर्मपुरी से भाजपा कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019