1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कैंब्रिज एनालिटिका पर बड़ा खुलासा, व्हिसल ब्लोअर ने मानी कांग्रेस पार्टी से संबंध की बात

कैंब्रिज एनालिटिका पर बड़ा खुलासा, व्हिसल ब्लोअर ने मानी कांग्रेस पार्टी से संबंध की बात

कैंब्रिज एनालिटिका पर बड़ा खुलासा करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मीडिया से कहा कि राहुल गांधी एक्सपोज हो गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 28, 2018 0:06 IST
Ravishankar prasad- India TV
Ravishankar prasad

नई दिल्ली: कैंब्रिज एनालिटिका पर बड़ा खुलासा करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मीडिया से कहा कि राहुल गांधी एक्सपोज हो गए हैं। उन्होंने बताया कि कैंब्रिज एनालिटिका के व्हिसल ब्लोअरक्रिस्टोफर विली  ने माना है कि कांग्रेस पार्टी उनकी क्लाइंट थी। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देश के सामने कांग्रेस पार्टी और उसके अध्यक्ष राहुल गांधी एक्सपोज हो गए हैं। अब उन्हें पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए। केंद्रीय कानून और आईटी मंत्री ने कहा कि गुजरात चुनाव प्रचार में इसकी छाप नजर आई थी।

फेसबुक डेटा चोरी मामले का भंडाफोड़ करने वाले कैम्ब्रिज एनालिटिका के एक पूर्व कर्मचारी व्हिसल ब्लोअर क्रिस्टोफर विली ने आज कहा कि कंपनी ने भारत में व्यापक रूप से काम किया था और उन्हें लगता है कि कांग्रेस पार्टी ने कंपनी की सेवाएं ली थीं। फर्जी खबरों से जुड़े मामलों की जांच कर रही ब्रिटेन की एक संसदीय समिति के समक्ष अपनी गवाही में उन्होंने यह बात कही। 

गौरतलब है कि फेसबुक डेटा चोरी के तार के ब्रिटेन की इस विवादित कंपनी से जुड़े होने की खबरें मिली हैं। साथ ही इस तरह के आरोप लग रहे हैं कि इन घटनाक्रमों का संबंध भारत में चुनावों को कथित तौर पर प्रभावित किये जाने से है। इन विषयों को लेकर गहराते विवाद के बीच क्रिस्टोफर विली ने हाउस ऑफ कामंस की डिजिटल, सांस्कृतिक, मीडिया और खेल समिति के समक्ष अपनी गवाही दी। 

संसदीय समिति के सदस्य और लेबर पार्टी के सांसद पॉल फेर्रेली ने विली से पूछताछ के दौरान सवाल किया, ‘‘ जब आप फेसबुक के सबसे बड़े बाजार को देखते हैं तो उपयोगकर्ताओं की संख्या के लिहाज से भारत शीर्ष पर आता है। स्पष्ट तौर पर वह एक ऐसा देश है जहां राजनीतिक कलह है और अस्थिर किये जाने की गुंजाइश है।’’ 

विली ने जवाब दिया, ‘‘ उन्होंने( कैम्ब्रिज एनालिटिका) भारत में व्यापक रूप से काम किया। भारत में उनका कार्यालय है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि कांग्रेस उनकी क्लाइंट थी लेकिन मुझे मालूम है कि उन्होंने सभी तरह की परियोजनाएं की थी। मुझे किसी राष्ट्रीय परियोजना के बारे में नहीं मालूम है लेकिन मैं क्षेत्रीय योजना के बारे में जानता हूं। भारत इतना बड़ा है कि एक राज्य ब्रिटेन जितना बड़ा हो सकता है। वहां उनके कार्यालय और कर्मचारी हैं।’’ 

आपको बता दें कि कि कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस ब्रिटेन की विवादित एजेंसी कैंब्रिज एनालिटिका की मदद से 2019 के चुनाव को प्रभावित करना चाहती है। उन्होंने कहा था कि कहा कि राहुल गांधी की पार्टी चुनाव के लिए उस एजेंसी की मदद ले रही है जिसपर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी करने का आरोप है।

रविशंकर प्रसाद ने दावा किया था कि कांग्रेस सोशल मीडिया के ज़रिए चुनावों को प्रभावित करने के लिए फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका का सहारा ले रही है। उन्होंने इसे देश की सुरक्षा और लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए भी खतरा बताया था। 

वहीं कांग्रेस ने आज सरकार पर आरोप लगाया कि वह महत्वपूर्ण मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए क्रैम्ब्रिज एनेलिटिका (सीए) के मुद्दे को तूल दे रही है। पार्टी ने कानून मंत्री से सवाल किया कि यदि उनके पास साक्ष्य हैं तो फेसबुक, सीए तथा उसकी सहयोगी ओबीआई के खिलाफ प्राथमिकी क्यों दर्ज नहीं करवा रहे हैं? कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने आज संवाददाताओं से कहा, ‘‘ कानून मंत्री आए दिन एक मनगढ़त झूठ रचकर भाजपा एवं सरकार की ओर से देश का ध्यान बंटाने का काम कर रहे हैं।’’ 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban