1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. ‘दिल्ली को पूर्ण राज्य’ का दर्जा: 1 मार्च से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे केजरीवाल

‘दिल्ली को पूर्ण राज्य’ का दर्जा: 1 मार्च से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को घोषणा की कि वह दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिये जाने की मांग को लेकर एक मार्च से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:23 Feb 2019, 6:53 PM IST]
Delhi CM Arvind Kejriwal- India TV
Delhi CM Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को घोषणा की कि वह दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिये जाने की मांग को लेकर एक मार्च से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे। दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि दिल्ली सरकार शहर के लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में असमर्थ है क्योंकि उसके पास अधिकारों की कमी है।

केजरीवाल ने सदन को बताया, ‘‘मैं दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने के लिए एक मार्च से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करूंगा। लोगों ने हमें इतना कुछ दिया है कि हमें उनके लिए अपना जीवन भी बलिदान करना पड़े, तो वह भी कम है।’’

उन्होंने दावा किया कि स्वतंत्रता के बाद से दिल्ली के लोग ‘‘अन्याय और अपमान’’ का सामना कर रहे हैं क्योंकि उनके द्वारा निर्वाचित सरकार के पास उनके लिए काम करने की शक्ति का अभाव है। उन्होंने सवाल किया, ‘‘दिल्ली की निर्वाचित सरकार लोगों को न्याय नहीं दे सकती, उनके लिए काम नहीं कर सकती और विकास कार्यो को पूरा नहीं कर सकती क्योंकि उसके पास अधिकारों की कमी है और केन्द्र सरकार उसके कामकाज में बाधा उत्पन्न करती है। क्या दिल्ली के मतदाताओं की कीमत अन्य राज्यों की तुलना में कम है?”

केजरीवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने दिल्ली पुलिस, नगर निगमों और डीडीए पर नियंत्रण किया हुआ है जिसके कारण लोग ‘‘उच्च अपराध दर, अस्वच्छता और विकास की कमी का सामना कर रहे है।’’

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: ‘दिल्ली को पूर्ण राज्य’ का दर्जा: 1 मार्च से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे केजरीवाल
Write a comment
ipl-2019