1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मोदी सरकार ने किया CCS का गठन, शाह और जयशंकर पहली बार हुए शामिल

मोदी सरकार ने किया CCS का गठन, शाह और जयशंकर पहली बार हुए शामिल

इस कमिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 05, 2019 12:59 IST
Amit Shah, Narendra Modi and Rajnath Singh | PTI- India TV
Amit Shah, Narendra Modi and Rajnath Singh | PTI

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने CCS यानि सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमिटी का गठन कर दिया है। इस कमिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हैं। अमित शाह और एस. जयशंकर को पहली बार इस कमिटी में जगह मिली है, जबकि राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण पिछली सरकार में भी इसका हिस्सा रहे हैं। आपको बता दें कि CCS ही देश की सुरक्षा से जुड़े बड़े मामलों पर फैसला लेती है

इस बार की कैबिनेट कमिटी में राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण पहले से ही हैं, लेकिन उनके रोल बदल गए हैं। गौरतलब है कि अभी तक राजनाथ सिंह इस कमेटी में गृह मंत्री के रूप में शामिल होते थे। वहीं, वित्‍त मंत्री के रूप में अरुण जेटली, विदेश मंत्री के रूप में सुषमा स्‍वराज और रक्षा मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण अपनी जिम्मेदारी संभालते थे। इस नई कमिटी में अमित शाह और एस जयशंकर के रूप में नए चेहरे तो शामिल हुए ही हैं, सबका रोल भी बदल गया है। अब निर्मला सीतारमन वित्‍त मंत्री के रूप में तो राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री के रूप में CCS की बैठक में शामिल होंगे।

आपको बता दें कि सुषमा स्वराज ने जहां स्वास्थ्य कारणों से लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया था, वहीं अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल के गठन से ऐन पहले प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखकर फिलहाल कोई जिम्मेदारी न देने का अनुरोध किया था। जेटली का स्वास्थ्य पिछले कुछ महीनों से अच्छा नहीं चल रहा है और यही वजह है कि वह सक्रिय राजनीति से कुछ दिनों का ब्रेक लेना चाहते थे, ताकि अपने स्वास्थ्य की समुचित देखभाल कर सकें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment