1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. महाराष्ट्र में अजित पवार होंगे डिप्टी सीएम, शिवसेना के 14 मंत्री, एनसीपी-16 और कांग्रेस के 13 मंत्री: सूत्र

महाराष्ट्र में अजित पवार होंगे डिप्टी सीएम, शिवसेना के 14 मंत्री, एनसीपी-16 और कांग्रेस के 13 मंत्री: सूत्र

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी का फॉर्मूला तय हो गया है और 15 दिसंबर से पहले कैबिनेट का विस्तार हो सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 04, 2019 23:49 IST
Ajit Pawar File Photo- India TV
Ajit Pawar File Photo

मुंबई: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी का फॉर्मूला तय हो गया है और 15 दिसंबर से पहले कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अजित पावर डिप्टी सीएम होंगे। शिवसेना के सीएम समेत 14 मंत्री होंगे जबकि एनसीपी के पास डिप्टी सीएम समेत कुल 16 मंत्री पद होंगे। वहीं कांग्रेस के पास स्पीकर का पद और 13 मंत्री होंगे। 

उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर को सीएम पद की शपथ ली थी और उनके साथ शिवसेना के दो, कांग्रेस के दो और एनसीपी के दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी। इसके बाद से डिप्टी सीएम को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। हालांकि अजित पवार की वापसी के बाद से ही उनके डिप्टी सीएम बनाने की चर्चा काफी रही है लेकिन उद्धव ठाकरे के साथ उनका शपथ ग्रहण नहीं हुआ और एक बार यह चर्चा थम गई थी। लेकिन अब सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक अजित पवार को प्रदेश के डिप्टी सीएम के कमान सौंपी जा सकती है। 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को विधानसभा चुनाव में बहुमत मिला था लेकिन शिवसेना 50-50 फॉर्मूले की मांग पर अड़ी रही और बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़कर एनसीपी और कांग्रेस के साथ हाथ मिला लिया। इसके बाद हुए राजनीतिक उलटफेर में अचानक अजीत पवार ने देवेंद्र फडणवीस को समर्थन देने की चिट्ठी राज्यपाल को दी और फडणवीस ने सीएम जबकि अजित पवार ने डिप्टी सीएम की शपथ ले ली।

इसके बाद महाराष्ट्र ही बल्कि पूरे देश के राजनीतिक माहौल में हलचल मच गई। फिर अजित पवार अचानक बीजेपी का दामन छोड़कर वापस पार्टी में आ गए और उद्धव ठाकरे के सीएम बनने का रास्ता साफ हो सका।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13