1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. अगस्ता वेस्टलैंड मामला: ED ने कहा- बिचौलिए मिशेल के ‘AP’ का मतलब अहमद पटेल

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: ED ने कहा- बिचौलिए मिशेल के ‘AP’ का मतलब अहमद पटेल

अगस्ता वेस्टलैंड VVIP हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को नई दिल्ली की एक अदालत में चार्जशीट दाखिल की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 05, 2019 10:23 IST
AgustaWestland Case: ED says, Michel admits ‘FAM’ stands for family and ‘AP’ for top Congress leader- India TV
AgustaWestland Case: ED says, Michel admits ‘FAM’ stands for family and ‘AP’ for top Congress leader | PTI File

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड VVIP हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को नई दिल्ली की एक अदालत में चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्जशीट के मुताबिक, मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने ‘एपी’ का जिक्र कांग्रेस नेता अहमद पटेल के लिए किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ED ने कहा है कि इस घोटाले में शामिल लोगों को रिश्वत के पैसे के भुगतान में 'जटिल प्रक्रिया' अपनाई गई और ये पैसे हवाला के जरिए निकाले गए। माना जा रहा है कि यह ‘खुलासा’ आने वाले दिनों में कांग्रेस के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एजेंसी ने धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत दायर अपने पूरक आरोपपत्र में कहा, ‘जब सौदा हो रहा था तब रक्षा अधिकारियों, नौकरशाहों, मीडियाकर्मियों और सत्तारूढ़ पार्टी के महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्तियों को रिश्वत का एक हिस्सा दिया गया था।’ चार्जशीट में कहा गया, ‘बजट पत्र के अनुसार, देश भर में VVIP की सवारी के लिए हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए सौदे को अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में करने के लिए वायु सेना अधिकारियों, नौकरशाहों और राजनेताओं को 3 करोड़ यूरो का भुगतान किया गया था।’

ईडी ने कहा, ‘रिश्वत पाने वालों में कई वर्गों के लोग शामिल रहे जिनमें वायु सेना के अधिकारी, रक्षा मंत्रालय के अफसर समेत नौकरशाह और तत्कालीन सत्तारूढ़ पार्टी के शीर्ष नेता थे। क्रिश्चियन मिशेल जेम्स के अनुसार ‘एपी’ का मतलब कांग्रेस के एक बड़े नेता और ‘FAM’ का मतलब परिवार।’ (भाषा से इनपुट्स के साथ)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment