1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. आंध्र प्रदेश के बाद बिहार से उठा विशेष राज्य के दर्जे की मांग, नीतीश के मंत्री ने कही ये बात

आंध्र प्रदेश के बाद बिहार से उठा विशेष राज्य के दर्जे की मांग, नीतीश के मंत्री ने कही ये बात

तेजस्वी ने लिखा कि हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राजग से अलग होने के बाद तेदेपा ने भी केंद्र की राजग सरकार से अलग होने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार की सहयोगी शिवसेना पहले ही 2019 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा कर चुकी है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:08 Mar 2018, 2:35 PM IST]
After-TDP-now-JD(U)-Wants-Special-Status-For-Bihar- India TV
आंध्र प्रदेश के बाद बिहार से उठा विशेष राज्य के दर्जे की मांग, नीतीश के मंत्री ने कही ये बात

नई दिल्ली: टीडीपी और केंद्र की एनडीए सरकार के बीच आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर तनातनी के बीच बिहार की तरफ से भी एक बार फिर ऐसी मांग उठने लगी है। बिहार सरकार में मंत्री माहेश्वर हजारी ने कहा है कि बिहार को भी विशेष दर्जा मिलना जरूरी है, ये मांग काफी लंबे समय से उठ रही है। माहेश्वर हजारी ने कहा कि इस मुद्दे को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकते हैं। नीतीश इस मांग को पीएम के सामने दोहरा सकते हैं।

बता दें कि प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग एक बार फिर से उठाते हुए इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राजग से अलग होने की चुनौती दी है। तेजस्वी ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के जरिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा, " यदि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और केन्द्र सरकार बिहार की विशेष दर्जे की जायज मांग को अस्वीकार करते है तो नीतीशजी को अंतरात्मा की आवाज़ पर तुरंत इस्तीफ़ा देकर राजग से गठबंधन तोड़ना चाहिए। कुछ तो हिम्मत दिखाइए चाचा जी। हम इस मांग पर साथ हैं।"

एक अन्य ट्वीट में तेजस्वी ने लिखा कि हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राजग से अलग होने के बाद तेदेपा ने भी केंद्र की राजग सरकार से अलग होने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार की सहयोगी शिवसेना पहले ही 2019 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा कर चुकी है। बिहार-झारखंड में राजग के कई घटक अलग होने वाले हैं। वेट एंड वॉच।”

गौरतलब है कि मोदी सरकार में शामिल तीसरी सबसे बड़ी पार्टी टीडीपी ने सरकार से अलग होने का ऐलान कर दिया है। विशेष राज्य के मुद्दे पर पिछले चार साल से आंदोलन कर रही चंद्रबाबू नायडू की तेलगु देशम पार्टी के दोनों मंत्री आज सरकार से इस्तीफा देने वाले हैं। उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू और विज्ञान और तकनीकी राज्यमंत्री वाई एस चौधरी आज मोदी सरकार से इस्तीफा देंगे।

मंत्रियों के इस्तीफे के मुद्दे पर चंद्रबाबू नायडू ने कल देर रात प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान नायडू ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर पीएम मोदी से बात करने की कोशिश की लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई तो उन्होंने पीएम के ओएसडी से कहा कि वो टीडीपी के फैसले को प्रधानमंत्री तक पहुंचा दें। हालांकि एनडीए से अलग होने को लेकर चंद्रबाबू नायडू ने खुलकर कुछ नहीं कहा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: आंध्र प्रदेश के बाद बिहार से उठा विशेष राज्य के दर्जे की मांग, नीतीश के मंत्री ने कही ये बात - After TDP now JD(U) Wants Special Status For Bihar
Write a comment