1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. अधीर रंजन चौधरी होंगे संसद की लोक लेखा समिति के चेयरमैन

अधीर रंजन चौधरी होंगे संसद की लोक लेखा समिति के चेयरमैन

लोकसभा में कांग्रेस के नेता और सांसद अधीर रंजन चौधरी संसद की लोक लेखा समिति के चेयरमैन होंगे। संसद की ताकतवार मानी जानेवाली इस समिति के चेयरमैन का पद परंपरा के तौर पर विपक्ष के पास रहता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 11, 2019 19:33 IST
Adhir Ranjan Chowdhury- India TV
Adhir Ranjan Chowdhury

नई दिल्ली: लोकसभा में कांग्रेस के नेता और सांसद अधीर रंजन चौधरी संसद की लोक लेखा समिति के चेयरमैन होंगे। संसद की ताकतवार मानी जानेवाली इस समिति के चेयरमैन का पद परंपरा के तौर पर विपक्ष के पास रहता है। इससे पहले 16वीं लोकसबा में कांग्रेस पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के पास यह पद था। 17वीं लोकसभा में कांग्रेस पार्टी नेता प्रतिपक्ष की हैसियत पाने से चूक गई। बाद में सभी विपक्षी दलों से विमर्श के बाद यह पद कांग्रेस को देने का फैसला किया गया। लोकलेखा समिति संसद की ताकतवार मानी जानेवाली समिति है। इसके अध्यक्ष का नाम लोकसभा अध्यक्ष तय करते हैं। 

लोकसभा अध्यक्ष विपक्ष की तरफ से आए नाम पर संसदीय कार्यमंत्री के साथ विचार करके फैसला लेते हैं। यूपीए चेयरपर्सन की अधीर रंजन चौधरी का नाम लोकसभा अध्यक्ष के पास भेजने के बाद इसपर फैसला लिया गया। लोकलेखा समिति संसद की महत्वपूर्ण समिति है। यह CAG की रिपोर्ट आदि की समीक्षा करके संसद को अपनी रिपोर्ट देती है।

 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban