1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. आपकी अदालत में बोले नकवी- 'PM मोदी ने कहा हज कोटा 2 लाख कर दीजिए, सऊदी क्राउन प्रिंस ने कहा डन'

आपकी अदालत में बोले नकवी- 'PM मोदी ने कहा हज कोटा 2 लाख कर दीजिए, सऊदी क्राउन प्रिंस ने कहा डन'

अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सऊदी क्राऊन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की भारत यात्रा के दौरान पीएम मोदी की मौजूदगी में आयोजित एक भोज में भारतीय हज यात्रियों का कोटा दो लाख तक बढ़ाया गया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 08, 2019 20:21 IST
Mukhtar Abbas Naqvi - India TV
Image Source : INDIA TV Mukhtar Abbas Naqvi in Aap Ki Adalat

नई दिल्ली: अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सऊदी क्राऊन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की भारत यात्रा के दौरान पीएम मोदी की मौजूदगी में आयोजित एक भोज में भारतीय हज यात्रियों का कोटा दो लाख तक बढ़ाया गया था। उन्होंने कहा, सऊदी अरब ने फरवरी में भारत के लिए वार्षिक हज कोटे में 25 फीसदी की वृद्धि की जिससे यह 2 लाख हो गया। इंडोनेशिया के बाद भारत का हज कोटा सबसे ज्यादा रखा गया है। और ऐसा नरेंद्र मोदी की वजह से संभव हो पाया।

नकवी ने कहा कि जब सऊदी क्राउन प्रिंस भारत दौरे पर आए थे तो मैं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रधानमंत्री मोदी हज कोटे को लेकर उनके साथ बैठक कर रहे थे। तब मैंने पीएम से कहा कि सऊदी किंग से कम से कम एक लाख 80 हजार हज कोटा करवा दीजिए। मुझे लगा था वह भारत को पाकिस्तान से ज्यादा कोटा नहीं देंगे लेकिन जब उन्होंने पीएम से पूछा कि आपको कितना कोटा चाहिए तो पीएम मोदी ने तुरंत कह दिया कि कम से कम 2 लाख, इस पर प्रिंस क्राउन ने तुरत कहा- डन।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'आजादी के बाद से यह पहली बार है कि हमें पाकिस्तान की तुलना में ज्यादा हज कोटा मिला है। हम केवल इंडोनेशिया से पीछे हैं, जिसे 2.12 लाख का सबसे बड़ा कोटा मिलता है।'

'आप की अदालत' विशेष शो 'मोदी और मुसलमान' का प्रसारण आज रात 10 बजे इंडिया टीवी पर किया जाएगा। इस शो को रविवार सुबह 10 बजे और रात 10 बजे फिर से प्रसारित किया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment