1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. अलविदा अटल: खुद वाजपेयी के मुंह से सुनें, क्या उन्होंने कभी इंदिरा गांधी को दुर्गा कहा था!

अलविदा अटल: खुद वाजपेयी के मुंह से सुनें, क्या उन्होंने कभी इंदिरा गांधी को दुर्गा कहा था!

पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के संस्थापकों में से एक अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को निधन हो गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 17, 2018 15:21 IST
Atal Bihari Vajpayee and Indira Gandhi | PTI- India TV
Atal Bihari Vajpayee and Indira Gandhi | PTI

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के संस्थापकों में से एक अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को निधन हो गया। वाजपेयी कुल 3 बार भारत के प्रधानमंत्री रहे। वह 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी थे। आज जब राजनीति में एक-दूसरे का विरोध शत्रुता की स्तर तक पहुंचने लगा है, उस जमाने में भी वह अजातशत्रु बने रहे। वाजपेयी के बारे में एक बार और कही जाती है कि उन्होंने एक बार पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को दुर्गा कहा था। 

इंदिरा गांधी को दुर्गा कहने के बारे में जब अटल से सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा था, 'मैंने दुर्गा नहीं कहा था। ये भी अखबार वालों ने छाप दिया। मैं खंडन करता रह गया कि मैंने नहीं कहा, लेकिन वे बोले कि नहीं आपने कहा है। फिर इसपर बड़ी खोज हुई।' पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, 'जब इंदिरा पर उपुल जयकर किताब लिख रही थीं तब भी मैंने कहा कि मैंने कभी भी इंदिरा जी को दुर्गा नहीं कहा था।

आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल पिछले कुछ सालों से बीमार चल रहे थे। यहां तक कि उनकी जिस आवाज की दुनिया कायल थी, उसने भी अंतिम सालों में उनका साथ छोड़ दिया था। भारतीय राजनीति में अटल को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जाना जाता है, जो अपनी बातों से विरोधियों को भी प्रभावित करने की ताकत रखते थे। उनके निधन के बाद क्या पक्ष और क्या विपक्ष, पूरा देश उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहा है।

VIDEO: क्या वाजपेयी ने कभी इंदिरा गांधी को दुर्गा कहा था? खुद ही सुनिए उनका बयान:

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment