1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मिजोरम: जोरामथांगा बने नए मुख्यमंत्री, राज्‍यपाल के.राजशेखरन ने ली शपथ

मिजोरम: जोरामथांगा बने नए मुख्यमंत्री, राज्‍यपाल के.राजशेखरन ने ली शपथ

मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के अध्यक्ष जोरामथांगा ने शनिवार को मिजोरम के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह 12 सदस्यीय मंत्रिपरिषद का नेतृत्व करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 15, 2018 15:05 IST
Mizoram- India TV
Mizoram

आइजोल। मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के अध्यक्ष जोरामथांगा ने शनिवार को मिजोरम के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह 12 सदस्यीय मंत्रिपरिषद का नेतृत्व करेंगे। राज्यपाल के. राजशेखरन ने यहां राज भवन में एक समारोह में जोरामथांगा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। जोरामथांगा ने मिजो भाषा में शपथ ली। 

पूर्वोत्तर राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर यह उनका तीसरा कार्यकाल है। उन्होंने साल 1998 और 2003 में मिजोरम में एमएनएफ सरकार का नेतृत्व किया था। 

तॉनलुइया राज्य के उप मुख्यमंत्री होंगे। जोरामथांगा के साथ 11 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। इनमें पांच कैबिनेट मंत्री और छह राज्य मंत्री शामिल हैं। पांच कैबिनेट मंत्री हैं : तॉनलुइया, आर लालथंगलियाना, लालचमलियाना, लालजिरलियाना और लालरिनसांगा। 

छह राज्य मंत्री हैं : के लालरिनलियाना, लालचंदामा राल्टे, लालरुआतकिमा, डॉ. के बेइचुआ, टी जे लालनुंत्लुआंगा और रॉबर्ट रोमाविया राल्टे। राज्य में 16 प्रमुख गिरिजाघरों के समूह एमकेएचसी के अध्यक्ष रेव आर लालमिंगथांगा ने समारोह के दौरान बाइबिल पढ़ी और प्रार्थना की। एमएनएफ हाल ही में विधानसभा चुनाव में 40 में से 26 सीटों पर जीत दर्ज कर सत्ता में आई। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019