1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. फ्लैशबैक 2017: ढोंगी बाबाओं की काली करतूत जिन्होंने आस्था और विश्वास को कर दिया चकनाचूर

फ्लैशबैक 2017: ढोंगी बाबाओं की काली करतूत जिन्होंने आस्था और विश्वास को कर दिया चकनाचूर

ऐसे ढोंगी एवं पाखंडी बाबाओं की काली करतूतों के कारण लोगों का आस्था और विश्वास चकनाचूर हो गया। बाबा राम रहीम के कारनामे सामने आने के बाद एक बार फिर सवाल उठने लगा कि भारतीय अपने अंधविश्वास में ऐसे कितने बाबाओं को जन्म देंगे?

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: December 27, 2017 19:15 IST
Fake-Babas- India TV
Fake-Babas

नई दिल्ली: साल 2017 समाप्त होने वाला है। ऐसे में हम आपको फ्लैशबैक में लेकर चलते है और बताते है कुछ ऐसे ढोंगी बाबाओं के बारे में जो यौन शोषण, छ़ेडछाड़ करने एवं ठगी करने के काले कारनामो को अंजाम देते आ रहे थे और 2017 में उनका पर्दाफाश हुआ। कुछ ऐसे ढोंगी एवं पाखंडी बाबाओं की काली करतूतों के कारण लोगों का आस्था और विश्वास चकनाचूर हो गया। बाबा राम रहीम के कारनामे सामने आने के बाद एक बार फिर सवाल उठने लगा कि भारतीय अपने अंधविश्वास में ऐसे कितने बाबाओं को जन्म देंगे?

वीरेंद्र देव दीक्षित: दिल्ली के रोहिणी स्थित एक आध्यात्मिक आश्रम पर दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश पर विशेष जांच टीम ने जब छापेमारी की तब किसी को भी ये अंदेशा नहीं था कि एक और ढोंगी बाबा राम रहीम को पर्दाफाश होने वाला है। इस छापेमारी के दौरान आध्यात्म की ओर ले जाने की ओर दावा करने वाले आश्रम में ड्रग्स की गोलियां और सीरींज बरामद हुए। इस आश्रम को चलाने वाले का नाम वीरेंद्र देव दीक्षित है। इसके पापलोक पर शुक्रवार 22 दिसंबर को भी पुलिस ने दिल्ली महिला आयोग के साथ द्वारका में बने आश्रम पर छापा मारा।

पीड़ितों से बात करने के बाद पता चलता है कि लड़कियों को हार्मोन बढाने वाली दवाइयां दी जाती हैं ताकि उनसे यौन संबंध बनाए जा सके। बाबा उनसे मालिश करवाता था, नहलाने को कहता था और अपने साथ यौन संबंध बनाने के लिए फुसलाता था। जिस तरह शिवलिंग की पूजा होती है, उसी तरह अपने लिंग की पूजा करने को कहता है। जो लड़कियां वहां रहती हैं, उन्हें नशे की दवाई पिलाकर रखा जाता है। शुरुआत में लड़कियों से एक रस्म करवाई जाती है जिसे वे 'भट्टी' कहते हैं। इस रस्म के मुताबिक लड़कियों को 7 दिन तक एकांत में रखा जाता है और तब आश्रम में भी किसी से मिलने की इजाज़त नहीं होती।

फलाहारी बाबा: राजस्थान के अलवर में फलाहारी बाबा के नाम से मशहूर जगदगुरू की उपाधि रखने वाले बाबा पर छत्तीसगढ़ की रहने वाली एक लॉ स्टूडेंट ने रेप का आरोप लगाया जिसके बाद पुलिस ने बाबा को गिरफ्तार कर लिया। फलाहारी बाबा ने गिरफ्तारी से बचने के लिए खुद को नपुंसक भी बता दिया। बाबा के आश्रम में लड़की के परिवारवालों का आना जाना पुराना था। जयपुर हाईकोर्ट में लड़की को नौकरी मिली थी तो आशीर्वाद लेने अलवर के आश्रम आई थी लेकिन आशीर्वाद के नाम पर बाबा फलाहार ने हरि ओम हरि कहकर लड़की की जिंदगी खराब कर दी।

राम रहीम: सीबीआईए की एक विशेष अदालत ने इस साल 25 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम को रेप के आरोप में दोषी पाया और 20 साल की सजा सुना दी। 2002 के रेप वाले मामले में दोषी पाए जाने के बाद राम रहीम के समर्थकों ने हरियाणा और पंजाब में जमकर उत्पात मचाया। हालांकि, काफी मशक्कत के बाद इस पर काबू पाया लिया गया, लेकिन उन्मादी भीड़ ने कई जगहों हिंसा फैलाकर पूरे उत्तर भारत में खौफ का माहौल पैदा कर दिया था। इस हिंसा के बाद हरियाणा सरकार और पुलिस प्रशासन की लापरवाही पर सवाल खड़े हुए। आखिरकार, करीब 40 दिन बाद बाबा राम रहीम की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत को भी हिंसा फैलाने के आरोप में हरियाणा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

जैन मुनि शांति सागर: जैन मुनि शांति सागर पर एक लड़की ने रेप का सनसनीखेज आरोप लगाया। शुरूआती इनकार के बाद उन्होंने कबूल कर लिया कि लड़की के साथ शारीरिक संबंध बनाए थे। पुलिस ने जैन मुनि को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। रेप पीड़िता ने पुलिस को बताया था कि वो अपने माता-पिता के साथ शांतिसागर के आश्रम गई थी। उसे मुनि ने मंत्र जाप करने के बहाने रात में रुकने के लिए कहा और उसके माता-पिता को वापस भेज दिया। इसके बाद मुनि ने लड़की को धमकाते हुए रेप किया और किसी को बताने पर उसके माता-पिता को मार डालने धमकी भी दी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment