1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राजधानी दिल्ली में बाढ़ का खतरा, यमुना खतरे के निशान से ऊपर

राजधानी दिल्ली में बाढ़ का खतरा, यमुना खतरे के निशान से ऊपर

उत्तर भारत में लगातार बारिश की वजह से दिल्ली भी खतरे में आ गई है। दिल्ली में यमुना नदी चेतावनी के निशान से ऊपर पहुंच गई है, जिसकी वजह से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संबंधित अधिकारियों के साथ आपात बैठ की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 19, 2019 19:36 IST
Yamuna Water Level- India TV
Yamuna Water Level

नई दिल्ली: उत्तर भारत में लगातार बारिश की वजह से दिल्ली भी खतरे में आ गई है। दिल्ली में यमुना नदी चेतावनी के निशान से ऊपर पहुंच गई है, शाम 6 बजे तक पानी 205 मीटर से ज्यादा ऊंचाई तक पहुंच गया। यमुना में लगातार बढ़ते पानी की वजह से आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संबंधित अधिकारियों के साथ आपात बैठक की। उन्होंंने कहा, "हमारे सभी अधिकारी और मंत्री 24x7 स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।"

दिल्ली प्रशासन ने हालातों को देखते हुए पुराने लोहे को पुल को बंद कर दिया है। अब जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते लोहे के पुल पर वाहन नहीं चलेगें। बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार ने रविवार को ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी कर निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कह दिया था। रविवार की शाम को युमना नदी में जलस्तर 203.37 मीटर तक पहुंच गया था।

सोमवार की सुबह यमुना में 204.7 मीटर पानी रिकॉर्ड किया गया जबकि 204.5 मीटर पर खतरे का निशान है। यमुना नदी के बढ़े जलस्तर की वजह उत्तर भारत में भारी बारिश और हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया पानी है। पूर्वी दिल्ली जिले के एक आदेश में कहा रविवार को कहा गया था कि ‘‘भारी बारिश के कारण जल स्तर बढ़ रहा है और साथ ही हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने और यमुना का जलस्तर कल (सोमवार) सुबह 10 बजे तक 207 मीटर तक बढ़ सकता है, जिससे जान माल के नुकसान का खतरा पैदा हो गया है।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment