1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पश्चिम बंगाल विधानसभा में राज्य का नाम 'बांग्ला' करने का प्रस्ताव पारित

पश्चिम बंगाल विधानसभा में राज्य का नाम 'बांग्ला' करने का प्रस्ताव पारित

इस कदम का उद्देश्य राज्य के नामों के वर्णमाला अनुक्रम में इसे ऊपर लाना है, जिसमें इस समय पश्चिम बंगाल सूची में आखिर में दिखाई देता है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 26, 2018 17:06 IST
ममता बनर्जी- India TV
ममता बनर्जी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा ने अपने राज्य का नाम बदले जाने संबंधी प्रस्ताव को आज पारित कर दिया। प्रस्ताव के अनुसार, अब तीन भाषाओं- बंगाली, अंग्रेजी और हिन्दी में इस राज्य का नाम ‘बांग्ला’ होगा।

इस कदम का उद्देश्य राज्य के नामों के वर्णमाला अनुक्रम में इसे ऊपर लाना है, जिसमें इस समय पश्चिम बंगाल सूची में आखिर में दिखाई देता है। इस प्रस्ताव को अंतिम स्वीकृति के लिए राज्य को गृह मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार करना होगा।

इससे पूर्व केन्द्र ने राज्य सरकार के उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था जिसमें बंगाली भाषा में राज्य का नाम बांग्ला, अंग्रेजी में बेंगाल और हिन्दी में बंगाल रखे की बात कही गई थी। केन्द्र ने वर्ष 2011 में भी ममता बनर्जी सरकार के, राज्य का नाम बदलकर ‘‘पश्चिम बंगो'' किए जाने संबंधी प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv