1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हल्की बारिश व बर्फबारी से बढी ठंड, उत्तर भारत में सर्दी का सितम तो पहाड़ी इलाकों में पारा ज़ीरो के नीचे

हल्की बारिश व बर्फबारी से बढी ठंड, उत्तर भारत में सर्दी का सितम तो पहाड़ी इलाकों में पारा ज़ीरो के नीचे

सैंकड़ों की संख्या में पहुंचे माता के भक्तों को बर्फ ने मनमांगी मुराद दे दी। माता के दर्शन के लिए पहुंचे भक्तों ने सांझी छत और भैरों घाटी के खूबसूरत नज़ारों के बीच जमकर सेल्फी ली और आसमान से गिरती सफेद सौगात के बीच जमकर मस्ती की।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:24 Jan 2018, 2:53 PM IST]
Weather-turns-chilly-after-rain-snowfall-in-Himachal-and-Kashmir- India TV
हल्की बारिश व बर्फबारी से बढी ठंड, उत्तर भारत में सर्दी का सितम तो पहाड़ी इलाकों में पारा ज़ीरो के नीचे

नई दिल्ली: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई तो उसका असर दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में देखने को मिला लेकिन इस ठिठुरती ठंड में सबसे खूबसूरत तस्वीरें सामने आई हैं माता वैष्णो देवी के दरबार से जहां जबरदस्त बर्फबारी के बाद सामने आए नजारे ने भक्तों में अजब सा जोश भर दिया है। जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को पहले हल्की बारिश हुई फिर बारिश ने बर्फ की शक्ल में वैष्णो देवी के भक्तों की मस्ती को दो गुना कर दिया। यहां माता वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत के साथ वैष्णो देवी भवन और भैरों घाटी में मौसम का पहला हिमपात हुआ।

सैंकड़ों की संख्या में पहुंचे माता के भक्तों को बर्फ ने मनमांगी मुराद दे दी। माता के दर्शन के लिए पहुंचे भक्तों ने सांझी छत और भैरों घाटी के खूबसूरत नज़ारों के बीच जमकर सेल्फी ली और आसमान से गिरती सफेद सौगात के बीच जमकर मस्ती की। माता वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर शाम तक एक फुट बर्फ जमा हो चुकी है। वहीं, भैरो घाटी में पांच से छह इंच तथा वैष्णो देवी भवन पर तीन से चार इंच बर्फबारी हो चुकी है। बर्फबारी की वजह से वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर सेवा भी रोकनी पड़ी।

वहीं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सीज़न की पहली बर्फबारी हुई तो सेब की खेती करने वाले किसानों के चेहरे खिल उठे। ताज़ा स्नोफॉल से सैलानी भी बेहद खुश हैं लेकिन हिमाचल के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले लोगों का जीवन मुश्किलों से भर गया है। बर्फबारी ने हिमाचल की जिंदगी पर ठंड का ब्रेक लगा दिया है। ये सर्दी के मौजूदा मौसम की पहली बर्फबारी है। बर्फ से ढकी पहाड़ियों का नजारा देखने के लिए पर्यटकों का हुजूम उमड़ पड़ा है। शिमला में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री और अधिकतम 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां हल्की बर्फबारी हुई। कुफरी और मशोबरा में शिमला की तुलना में ज्यादा बर्फ पड़ी है।

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई तो इसका असर मैदानी इलाकों पर भी देखने को मिला। दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश की बूंदों ने मौसम बदल दिया है। दिल्ली के साथ-साथ पंजाब में हुई बारिश ने भी प्रदेश के कई इलाकों में ठंड बढ़ा दी है। पिछले कुछ दिनों में शिमला के मुकाबले राजधानी दिल्ली में ज्यादा ठंड रिकॉर्ड की गई थी। बीते सोमवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक पहुंच गया था तो वहीं शिमला का तापमान 7.6 डिग्री दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार से एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, वेस्ट हिमालय में एक्टिव हो रहा है जिसकी वजह से उत्तरी भारत में इसका असर दिखाई पड़ सकता है। दिल्ली-एनसीआर में इस कारण तापमान में भारी गिरावट हो सकती है। पंजाब के कई शहरों में भी दिल्ली-एनसीआर की तरह बारिश की बूंदों ने ठंड के मौसम में कंपकपी पैदा कर दी। अचानक मौसम के बदलने से लोगों को भी संभलने का मौका नहीं मिला।

पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में जगह-जगह बारिश का अलर्ट अब भी बना हुआ है। मतलब ठंड का टॉर्चर अभी झेलना बाकी है। लगातार हो रही पहाड़ों पर बर्फबारी और तापमान का गिरना यही कहता है। अगर मौसम का मिजाज नहीं बदला तो आने वाले वक्त में इस बर्फबारी के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में ठिठुरन और ज्यादा बढ़ जाएगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: हल्की बारिश व बर्फबारी से बढी ठंड, उत्तर भारत में सर्दी का सितम तो पहाड़ी इलाकों में पारा ज़ीरो के नीचे - Weather turns chilly after rain, snowfall in Himachal and Kashmir
Write a comment