1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मौसम विभाग की चेतावनी, 4 राज्यों में 4 दिन शीतलहर और पड़ सकता है पाला

मौसम विभाग की चेतावनी, 4 राज्यों में 4 दिन शीतलहर और पड़ सकता है पाला

4 दिन यानि 25, 26, 27 और 28 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप बने रहने आशंका है

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: December 24, 2018 12:06 IST
Weather forecast for next 4 days by IMD- India TV
Weather forecast for next 4 days by IMD

नई दिल्ली। दिसंबर के अंतिम हफ्ते में उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप रह सकती है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के 4 राज्यों में अगले 4 दिन शीत लहर और पाला पड़ने की चेतावनी जारी की है। मंगलवार को तो विजिविलिटी भी कम रहने की चेतावनी है।

4 दिन 4 राज्यों में शीत लहर

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 दिन यानि 25, 26, 27 और 28 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप बने रहने आशंका है और इसको लेकर चेतावनी जारी की गई है। पंजाब, हरियाणा, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मंगलवार के दिन विजिविलीट कम रहने की चेतावनी जारी की गई है। इतना ही नहीं अगले 4 दिन इन चारों राज्यों में पाला पड़ने की चेतावनी भी है। इन चारों राज्यों के लिए अगले चार दिन पीले रंग की चेतावनी जारी हुई है।

Weather forecast for next 4 days by IMD

Weather forecast for next 4 days by IMD

मानसून सीजन के बाद बारिश में 42% कमी

मानसून सीजन के दौरान औसत से कम बरसात के बाद भी बारिश की कमी का सिलसिला बना हुआ है, मौसम विभाग के मुताबिक मानसून सीजन खत्म होने के बाद देशभर में औसत के मुकाबले 42 प्रतिशत कम बरसात हुई है। पहली अक्तूबर से 19 दिसंबर के दौरान देशभर में औसतन 70.3 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान देश में 121.1 मिलीमीटर बारिश होती है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान मध्य भारत में 51 प्रतिशत कम, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 50 प्रतिशत कम, दक्षिणी प्रायद्वीप में 36 प्रतिशत कम और उत्तर पश्चिम भारत में 32 प्रतिशत कम बरसात हुई है।  हालांकि 13-19 दिसंबर के दौरान बीते हफ्ते के दौरान देशभर में औसतन 10.9 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जो सामान्य के मुकाबले 220 प्रतिशत अधिक है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13