1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Weather: उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश से बढेगी ठंड, दिल्ली में घना कोहरा बढ़ाएगा प्रदूषण

Weather: उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश से बढेगी ठंड, दिल्ली में घना कोहरा बढ़ाएगा प्रदूषण

मौसम विभाग की पूर्वानुमान इकाई ने शनिवार और रविवार को दिल्ली, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पंजाब के अधिकांश इलाकों में घना कोहरा होने की संभावना जतायी है। 

Reported by: Bhasha [Published on:11 Jan 2019, 7:39 PM IST]
Cold Wave- India TV
Cold Wave

नयी दिल्ली: पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण अगले सात दिनों तक पश्चिम हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी तथा मैदानी राज्यों पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश के कारण दिल्ली और आसपास कोहरा बढ़ने की आशंका को देखते हुये हवा की गुणवत्ता खराब होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम हिमालयी क्षेत्रों में 24 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी की संभावना के बीच पंजाब और उत्तरी हरियाणा के कुछ इलाकों में 17 जनवरी तक सामान्य से अधिक बारिश की आशंका जतायी है। इसका सीधा असर आसपास के इलाकों में कोहरे की मात्रा में बढ़ोतरी के रूप में दिखेगा। 

मौसम विभाग की पूर्वानुमान इकाई ने शनिवार और रविवार को दिल्ली, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पंजाब के अधिकांश इलाकों में घना कोहरा होने की संभावना जतायी है। मौसम के मिजाज को देखते हुये केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता वायु सूचकांक पर ‘खराब’ श्रेणी में रहने के बाद शनिवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका व्यक्त की है। 

बोर्ड ने रविवार को दोपहर बाद हवा की गति में इजाफे की संभावना को देखते हुये वायु गुणवत्ता में सुधार होने का भरोसा जताया है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को उत्तरी हवाओं की गति पांच किमी प्रति घंटा के मौजूदा स्तर से रविवार को बढ़कर 10 किमी प्रतिघंटा तक होने का अनुमान है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Weather: उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश से बढेगी ठंड, दिल्ली में घना कोहरा बढ़ाएगा प्रदूषण : cold wave increase norther plains rain delhi dense fog
Write a comment
the-accidental-pm-300x100