1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अक्टूबर में 2 दिन के दौरे पर भारत आएंगे पुतिन, PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद से करेंगे मुलाकात

अक्टूबर में 2 दिन के दौरे पर भारत आएंगे पुतिन, PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद से करेंगे मुलाकात

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अक्टूबर में दो दिन के अधिकारिक दौरे पर भारत आएंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 28, 2018 21:00 IST
Vladimir Putin to visit India in October, hold talks with PM Modi | AP File- India TV
Vladimir Putin to visit India in October, hold talks with PM Modi | AP File

नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अक्टूबर में दो दिन के अधिकारिक दौरे पर भारत आएंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति भारत-रूस के 19वें वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए भारत आ रहे हैं। 4 और 5 अक्टूबर के अपने दो दिन के भारत प्रवास के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वह कई अन्य आधिकारिक बैठकों में भी हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि भारत और रूस के बीच वर्ष 2000 से हर साल शिखर वार्ता बारी-बारी से मॉस्को और नई दिल्ली में होती है। 

मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह रूसी राष्ट्रपति का तीसरा भारतीय दौरा है। आपको बता दें कि इससे पहले दोनों नेता 21 मई को अनौपचारिक मुलाकात के दौरान सोचि में मिले थे। सूत्रों ने कहा कि कई दूसरे मुद्दों के अलावा दोनों नेताओं के रूसी रक्षा कंपनियों पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों को देखते हुए द्विपक्षीय रक्षा सहयोग का जायजा लेने की संभावना है।

यह साफ नहीं है कि दोनों देश पुतिन की यात्रा के दौरान एस-400 मिसाइल सौदे पर अंतिम मुहर लगाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे या नही। दोनों देशों ने 40,000 करोड़ रुपये के सौदे को लेकर बातचीत करीब करीब पूरी कर ली है। ऐसे संकेत हैं कि भारत अमेरिकी प्रतिबंधों की अनदेखी करते हुए सौदे को लेकर आगे बढ़ेगा। रूस भारत को हथियार और गोला बारूद देने वाला प्रमुख आपूर्तिकर्ता रहा है।

सूत्रों ने कहा कि मोदी और पुतिन ईरान से कच्चे तेल के आयात पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों के असर को लेकर भी चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने मोदी के साथ बैठक के अलावा रूसी नेता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे और साथ ही कई दूसरे आधिकारिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। सूत्रों ने बताया कि मोदी तथा पुतिन व्यापार, निवेश, संपर्क, ऊर्जा, अंतरिक्ष एवं पर्यटन सहित कई क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग गहराने के तरीके तलाशेंगे। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban