1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. क्या है उस ऑडियो क्लिप में जिससे कर्नाटक सरकार को है गिरने का खतरा? जानिए पूरा मामला

क्या है उस ऑडियो क्लिप में जिससे कर्नाटक सरकार को है गिरने का खतरा? जानिए पूरा मामला

एक वायरल ऑडियो क्लिप को लेकर BJP पर आरोप लग रहे हैं कि वो कर्नाटक में कांग्रेस-JD(S) सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: December 04, 2018 8:16 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV
प्रतीकात्मक तस्वीर

बेंगलुरू: बल्लारी के पूर्व BJP सांसद के एक वफादार और दुबई के एक कारोबारी के बीच कथित संवाद वाला एक ऑडियो क्लिप सामने आया है। जिसके बाद से BJP पर कर्नाटक में कांग्रेस-JD(S) सरकार गिराने की कोशिशों के आरोप लगे हैं। वायरल हुए ऑडियो में पूर्व BJP सांसद के वफादार को कुछ खास नामों का उल्लेख कर ये कहते हुए सुना जा सकता है कि कांग्रेस और JD(S) के कम से कम 10 से 11 विधायक पाला बदलने को तैयार हैं।

ऑडियो में वफादार को कथित तौर पर ये कहते हुए सुना जा सकता है, ‘‘उन्हें 20 से 25 करोड़ रूपये और मंत्री पद की पेशकश की गई है। दूसरे हफ्ते तक ये हो जाएगा।’’ इसके बाद एक और वीडियो सामने आया है, जिसमें कांग्रेस विधायक सतीश जरकिहोली बेलगावी में एक रिसोर्ट जाते हुए नजर आए। अटकलें लगने लगी है कि ये असंतुष्ट विधायकों को उसी रिसोर्ट में ले जाने की कोशिश हो सकती है।

पूछे जाने पर जरकिहोली ने पाला बदलने की किसी भी योजना से इंकार किया। हालांकि, उन्होंने माना कि कांग्रेस में कम से कम 7-8 असंतुष्ट विधायक हैं ना कि 25 विधायक। उन्होंने कहा, ‘‘25 असंतुष्ट नहीं है। मुश्किल से 7-8 लोग हैं लेकिन मैं उनमें से नहीं हूं। शुरूआत से मैं कह रहा हूं कि मैं केवल यहीं (कांग्रेस में) रहूंगा।’’ 

ऑडियो में नाम आने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कुछ नया नहीं है। ये स्वभाविक है कि ऐसी (सरकार गिराने की) कोशिशें होती हैं। हमारी तरफ से वहां (BJP में) कोई नहीं जाएगा। कुछ असंतुष्ट हैं लेकिन वे पार्टी छोड़कर नहीं जाएंगे।’’ रिसोर्ट जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘हम भविष्य की येाजनाओं के लिए एक रिसोर्ट देख रहे हैं। हम अपने विधायकों को वहां ले जाना चाहते हैं। पाला बदलने के लिए नहीं बल्कि उनसे बातचीत के लिए।’’ 

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस-JD (S) समन्वय समिति के संयोजक सिद्धारमैया ने सरकार गिराने के कथित प्रयासों के लिए BJP पर हमला किया। उन्होंने दावा किया, ‘‘ये लोग पहले दिन से ही अनैतिक तरीके से सत्ता में आने का प्रयास कर रहे हैं। एक बार नाकाम हो चुके हैं। अब वे (BJP) फिर से धन लगाने का प्रयास कर रहे हैं।’’  BJP पर हमला करते हुए सिद्धारमैया ने कहा ‘‘अगर वे कह रहे हैं कि (हर विधायक) को 25 करोड़ रूपये देंगे तो इतने पैसे कहां से लाएंगे। किसका धन है ? ये भ्रष्टाचार का धन है।’’

हालांकि, BJP के महासचिव एन रवि कुमार ने ऑडियो क्लिप को ‘‘फर्जी’’ बताया और कहा कि कांग्रेस और JD(S) खुद को कायम रखने के लिए इस तरह के मिथ्या ऑडियो तैयार कर रहे हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Viral audio clip getting danger to karnataka government
Write a comment
ipl-2019