1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 'भारत बंद' को लेकर अलग-अलग राज्यों से आयी ये खबरें, कई जगहों पर हंगामा

'भारत बंद' को लेकर अलग-अलग राज्यों से आयी ये खबरें, कई जगहों पर हंगामा

पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी पर नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस को ओर से बुलाये गए 'भारत बंद' के तहत सोमवार को हुए विरोध प्रदर्शन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की प्रमुख सोनिया गांधी भी शामिल हुए।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:10 Sep 2018, 1:10 PM IST]
Violent protests in many states during bharat bandh- India TV
Violent protests in many states during bharat bandh

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी पर नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस को ओर से बुलाये गए 'भारत बंद' के तहत सोमवार को हुए विरोध प्रदर्शन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की प्रमुख सोनिया गांधी भी शामिल हुए। इस विरोध प्रदर्शन में करीब 20 विपक्षी दलों के नेता शामिल हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और दूसरे नेताओं ने राजघाट से रामलीला मैदान तक मार्च किया। कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के खिलाफ 'भारत बंद' बुलाया है। पार्टी ने सभी सामाजिक संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को आह्वान किया कि वे 'भारत बंद' का समर्थन करें। कांग्रेस का कहना है कि उसकी ओर से बुलाया गया 'भारत बंद' सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा, ताकि आम जनता को दिक्कत नहीं हो। कांग्रेस के भारत बंद के चलते देश के कई राज्यों में समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया। (योगी आदित्यनाथ ने गणेश चतुर्थी और मोहर्रम के मौके पर पुलिस को सतर्क रहने के निर्देश दिए )

आंध्र प्रदेश में भारत बंद के चलते बस सेवाएं प्रभावित

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में सोमवार को ईंधन की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों द्वारा बुलाए गए राष्ट्रव्यापी बंद का आंशिक असर देखा गया। बस सेवाएं दोनों तेलुगू राज्यों में तड़के से ही प्रभावित हैं। कई निजी शैक्षणिक संस्थान भी बंद हैं। कांग्रेस और वामपंथी दलों के कार्यकर्ता सड़कों पर बसों का परिचालन रोकने के लिए राज्य सड़क परिवहन निगमों के डिपो पर धरना दे रहे हैं। कांग्रेस, विपक्षी पार्टियों, जन सेना और इनसे जुड़े व्यापार संगठनों के नेता हैदराबाद और तेलंगाना व आंध्रप्रदेश के कस्बों में गिरफ्तार हुए।

तेलंगाना में टीआरएस ने नहीं किया भारत बंद का समर्थन

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सचिव सलीम अहमद और श्रीनिवासन कृष्णन ने महबूबनगर और करीमनगर में विरोध प्रदर्शन किया। तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) इस बंद का समर्थन नहीं कर रही है। आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) हालांकि आधिकारिक तौर पर बंद का समर्थन नहीं कर रही है लेकिन दोनों राज्यों में इसके कार्यकर्ता पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ विरोध में शामिल हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के खिलाफ नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे। इन्होंने सड़कों पर विरोध प्रदर्शन और रैलियों का आयोजन किया।

'भारत बंद' का असर हिमाचल प्रदेश में
तेल की बढ़ी कीमतों के विरोध में आहूत 'भारत बंद' का असर हिमाचल प्रदेश में सोमवार को आंशिक रूप से देखने को मिल रहा है। बैंकों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बड़े पैमाने पर खुले हुए हैं, जबकि कुछ शहरों में दुकानें बंद हैं। पुलिस अधिकारियों ने यहां बताया कि हालांकि, हड़ताल के कारण यातायात के प्रभावित होने की कोई खबर नहीं है और हिंसा की भी कोई खबर नहीं है।

केरल में भारत बंद के चलते हेड पोस्ट ऑफिस के बाहर प्रदर्शन
केरल में सत्तारूढ़ माकपा और कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों द्वारा सोमवार को आहूत किए गए बंद का असर साफ देखने को मिल रहा है। जहां सार्वजनिक वाहन सड़कों से नदारद है, वहीं कई जगहों पर निजी वाहन चल रहे हैं, जबकि दुकानें, बाजार और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं। कोल्लम में उत्तेजित कांग्रेस कार्यकताओं ने हेड पोस्ट ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया और इसे बंद करने की मांग की।

पश्चिम बंगाल में सुबह नौ बजे से छह घंटे तक भारत बंद

पेट्रोलियम पदार्थ की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस और विभिन्न विपक्षी पार्टियों की ओर से बुलाया गया ‘भारत बंद’ पश्चिम बंगाल सरकार के तमाम उपायों के बीच कोलकाता और उपनगरों में जारी है। तृणमूल कांग्रेस ने रुपये के मूल्य में गिरावट समेत मुद्दे को तो समर्थन दिया है लेकिन वह बंद के खिलाफ है। कांग्रेस ने सुबह नौ बजे से छह घंटे का बंद बुलाया है जबकि माकपा नीत वाम मोर्चे ने 12 घंटे का बंद बुलाया है जो सुबह छह बजे से शुरू हुआ है। तकरीबन सभी स्कूल और कॉलेज खुले हुए हैं और परीक्षाएं भी चल रही हैं जबकि सुबह में दफ्तर जाने वाले लोग भी कार्यालय जाते दिखे।

मुंबई में भारत बंद के दौरान विपक्ष का जमकर हंगामा

महाराष्ट्र के मुंबई-पुणे में तेल कीमतों के दामों में वृद्धि के विरोध में कांग्रेस और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के कार्यकर्ता जमकर हंगामा कर रहे हैं। जगह-जगह ट्रेनें रोकी जा रही हैं। दुकानें बंद की जा रही हैं। बसों में तोड़फोड़ और टायर पंक्चर किए जा रहे हैं। हालांकि, बाकी हिस्सों में मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है। बता दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी के साथ बंद को एमएनएस भी समर्थन दे रही है। इस बारे में पार्टी के मुखिया राज ठाकरे ने रविवार को ऐलान किया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Violent protests in many states during bharat bandh | 'भारत बंद' को लेकर अलग-अलग राज्यों से आयी ये खबरें, कई जगहों पर हंगामा
Write a comment