1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जम्मू-कश्मीर में मार्च तक हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, 7 नई विधानसभा सीटों का हो सकता है गठन

जम्मू-कश्मीर में मार्च तक हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, 7 नई विधानसभा सीटों का हो सकता है गठन

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद वहां पर विधानसभा चुनावों की तैयारियां शुरू हो गई है, लेकिन विधानसभा चुनावों के लिए अभी 6-7 महीने का वक्त लग सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 14, 2019 13:18 IST
Vidhan Sabha Elections in Jammu Kashmir is likely in March 2020 sources says- India TV
Image Source : INDIA TV Vidhan Sabha Elections in Jammu Kashmir is likely in March 2020 sources says

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद वहां पर विधानसभा चुनावों की तैयारियां शुरू हो गई है, लेकिन विधानसभा चुनावों के लिए अभी 6-7 महीने का वक्त लग सकता है। इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मार्च 2020 तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की संभावना बन सकती है, उससे पहले चुनाव की संभावना कम नजर आ रही है। विधानसभा चुनाव से पहले जम्मू-कश्मीर में 7 नई विधानसभा सीटों का भी गठन हो सकता है।

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है। जम्मू-कश्मीर को हालांकि विधानसभा सहित केंद्र शासित राज्य घोषित किया गया है जिस वजह से वहां पर विधानसभा चुनाव होते रहेंगे। हालांकि लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी और वहां पर पंचायत चुनावों के अलावा लोकसभा चुनाव होते रहेंगे।

इस बीच जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद वहां पर हालात सामान्य हैं। एहतिआत के तौर पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है, जम्मू में अधिकतर जगहों पर जन-जीवन सामान्य चल रहा है। केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म करने की घोषणा की थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment